scriptजानिए क्या है बजट और शेयर बाजार का वित्त मंत्री कनेक्शन | Know about the connection of share market budget and finance minister | Patrika News

जानिए क्या है बजट और शेयर बाजार का वित्त मंत्री कनेक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2019 09:10:03 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

पिछले साल ही वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट भाषण में लाॅन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (एलटीसीजी) लागने की घोषणा के बाद ही बीएसर्इ के प्रमुख इंडेक्स यानी सेंसेक्स में करीब 700 अंकों की गिरावट दर्ज की गर्इ थी।

Share Market

जानिए क्या है बजट और शेयर बाजार को वित्त मंत्री कनेक्शन

नर्इ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवार्इ वाली एनडीए सरकार 1 फरवरी (अाज ) को 11 बजे बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अनुपस्थिति में पीयूष गोयल संसद में बजट पेश करेंगे। बजट के दिन घरेलू शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। पिछले साल ही वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट भाषण में लाॅन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (एलटीसीजी) लागने की घोषणा के बाद ही बीएसर्इ के प्रमुख इंडेक्स यानी सेंसेक्स में करीब 700 अंकों की गिरावट दर्ज की गर्इ थी। हालांकि, बाद में जेटली द्वारा निवेशक, जिन्हें 31 जनवरी तक निवेश किया है उनको टैक्स से बाहर रखने के स्पष्टीकरण के बाद बाजार में रिकवरी देखने को मिली। इसके बावजूद भी दिनभर के कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 59 अंक टूटकर 35,906 स्तर पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी भी 10 अंक टूटकर 11,010 के स्तर पर बंद हुआ था। आज हम आपको शेयर बाजार, बजट आैर वित्त मंत्रियों के खास कनेक्शन के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि किन वित्त मंत्रियों के कार्यकाल के दौरान शेयर बाजार में कितना उतार चढ़ाव देखने को मिली थी।


जसवंत सिंह

सबसे पहले 21वीं सदी की शुरुआत में भारत के वित्त मंत्री रहे जसवंत सिंह आैर उनके शेयर बाजार कनेक्शन के बारे में बताने जा रहे हैं। जसंवत सिंह जुलार्इ 2002 से मर्इ 2004 के बीच भारत के वित्त मंत्री रहे। सिंह के कार्यकाल के दौरान बाजार में करीब 50.9 फीसदी की तेजी देखने क मिली। सेंसेक्स में इतनी ही बढ़त दर्ज की गर्इ। निफ्टी बैंक भी 126.05 फीसदी की बड़ी बढ़त के साथ कारोबार किया। हालांकि निफ्टी मेटल में 34.3 की गिरावट देखने को मिली थी। विदेशी निवेश के बारे में बात करें तो जसवंत सिंह के कार्यकाल के दौरान 47.2 करोड़ रुपए का बढ़ोतरी देखने को मिली थी।


प्रणब मुखर्जी

प्रणब मुखर्जी जून 2009 से लेकर जून 2012 तक भारत के वित्त मंत्री रहे। प्रणब मुखर्जी के कार्यकाल के दौरान शेयार बाजार में जोरदार बढ़त देखने को मिली। मुखर्जी के कार्यकाल में सेंसेक्स में 94.9 फीसदी की तेजी दर्ज की गर्इ थी। निफ्टी आॅटो में 276.4 फीसदी जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी। साथ ही निफ्टी इंफ्रा इंडेक्स में भी 4.6 फीसदी की तेजी रही। FII फ्लो में भी भारत को 2.6 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ थ। DII फ्लो में भारत को कुल 10.6 लाख करोड़ रुपए का फायदा।


पी चिदंबरम

पी चिदंबरम दो बार भारत के वित्त मंत्री रह चुके हैं। वित्त मंत्री के तौर पर वित्त मंत्री का पहला कार्यकाल मर्इ 2004 से नवंबर 2008 तक का रहा। जबकि दूसर कार्यकाल जुलार्इ 2012 से मर्इ 2014 तक रही। चिदंबरम के पहले कार्यकाल में सेंसेक्स 83.3 फीसद की उछाल रही। FII फ्लो में भी भारत को 1.26 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ। चिदंबरम के दूसरे कार्यकाल की बात करें तो इस दौरान भी सेंसेक्स 43.4 फीसदी की तेजी देखने को मिली। हालांकि निफ्टी रियल्टी में भी 10.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। इस दौरान भारत के FII फ्लो में भी 2.34 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ था।


अरुण जेटली

अब बात करते हैं मौजूदा वित्त मंत्री अरुण जेटली के कार्यकाल की। अरुण जेटली ने वित्त मंत्री के तौर पर मर्इ 2004 में अपन कार्यभार संभाला था। हालांकि जेटली इस बार स्वास्थ्या कारणों की वजह से बजट पेश नहीं करेंगे। उनकी जगह अंतरिम वित्त मंत्री का भार संभाल रहे पीयूष गोयल बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली के कार्यकाल में बीएसर्इ सेंसेक्स 45 फीसदी की तेजी रही हैं। निफ्टी बैंक में भी 76.8 फीसदी की तेजी रही। ध्यान देने वाली बात है कि जेटली के कार्यकाल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था में कर्इ बड़े बदलाव देखने को मिला है। हालांकि निफ्टी पीएसयू बैंक में 24.9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। FII फ्लो की बात करें तो इसमें भी 1.03 लाख करोड़ रुपए की बढ़त देखने को मिली है जबकि DII फ्लो में भी 3.03 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो