script

तीन दिनों में निवेशकों के डूबे 3.62 लाख करोड़ रुपए, ढार्इ माह के निचले स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 08:14:52 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

पिछले तीन दिनों में शेयर बाजार के खराब प्रदर्शन के बाद अब तक निवेशकों का कुल 3.62 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

Share Market INvestors

hadfsg

नर्इ दिल्ली। दुनियाभर के शेयर बाजार पर ट्रेड वाॅर का असर देखने को मिल रहा है। अमरीकी शेयर बाजार से लेकर एशियार्इ बाजार में इस सप्ताह बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। भारतीय शेयर बाजार भी इसका असर देखने को मिल रहा है। एक तरफ ट्रेड वाॅर से निवेशकों के टूटते भरोसे तो वहीं डाॅलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी से घरेलू शेयर बाजार पर दोहरी मार पड़ी है। बुधवार को भी लगातार तीन कारोबारी सत्र में बाजार में गिरावट देखने को मिला। बाजार की इस गिरावट से महज तीन दिनों में ही निवेशकाें को करीब 3.62 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। बुधवार को बीएसर्इ सेंसेक्स 169 अंकों की गिरावट के साथ 37,121 के स्तर पर बंद हुआ।


ये रही गिरावट की सबसे अहम वजह
सोमवार से बुधवार तक पिछले तीन दिनों में बाजार में 920 अंक यानी 2.5 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गर्इ है। घरेलू बाजार में इस गिरावट के लिए मुख्यतः रुपए में कमजोरी अौर अमरीका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर रहा है। बाजार में इस गिरावट के बाद बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज (बीएसर्इ) पर लिस्टेड कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में 3,62,357.15 करोड़ रुपए की कमी आर्इ है।


क्या है बाजार समीक्षकों का कहना
शेयर बाजार समीक्षकों का कहना है कि अमरीका आैर चीन के बीच ट्रेड वाॅर, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी आैर डाॅलर के मुकाबले रुपए में आर्इ गिरावट से निवेशकाें के सेंटीमेंट पर असर पड़ा है। रुपए में रिकवरी के बाद भी कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे की वजह बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है। याद दिला दें कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से देश की तेल कंपनियां भी लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया था।


बुधवार को कैसी रही बाजार की चाल
बीएसर्इ के 30 शेयरों में से 16 शेयरों में गिरावट दर्ज किया गया था वहीं 14 शेयरों में बढ़त दर्ज किया गया है। बुधवार को कारोबार के दौरान इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी इंडिया, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक, आैर हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंशियल काॅर्पोरेशन के शेयरों का खराब प्रदर्शन रहा। जबकि कोल इंडिया, आेएनजीसी, टाटा स्टील आैर हीरो मोटोकाॅर्प के शेयरों अच्छी खरीदारी देखने को मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो