script

बढ़ते विदेशी निवेश से भारत को हो रहा फायदा, ढाई माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2019 05:15:19 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

गत 2 जनवरी के बाद मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.56 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया।
सोमवार की तुलना में डॉलर के मुकाबले रुपए में 0.47 फीसदी की नरमी रही। सोमवार को रुपया 69.89 के स्तर पर बंद हुआ था।
2016 के बाद से देखें तो 2018 को छोड़कर 4 में से 3 बार मार्च के महीने में रुपया 3 फीसदी से भी अधिक उछला है।

नई दिल्ली। भारत के घरेलू बाजार में इस सप्ताह बीते दो कारोबारी सत्र के दौरान भारी बढ़त दर्ज की गई है। इसके साथ ही अब डॉलर के मुकाबले रुपए में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा फॉरेक्स मार्केट में कोई दखल नहीं करने के बाद रुपए में बढ़त देखने को मिल रही है। गत 2 जनवरी के बाद मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.56 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया है। हालांकि, सोमवार की तुलना में डॉलर के मुकाबले रुपए में 0.47 फीसदी की नरमी रही। सोमवार को रुपया 69.89 के स्तर पर बंद हुआ था।


हर साल मार्च माह में रुपए में रहती है तेजी

भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ रही है। साथ ही कई ओपिनियन पोल में भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार एक बार फिर से बनती हुई दिखाई दे रही है। ऐसे में बाजार को लेकर घरेलू निवेशकों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसके अतिरिक्त निर्यातक वित्त वर्ष के अंत में अपने वार्षिक अकाउंट को सेटल कर रहे हैं व कर्ज का भुगतान कर रहे है। ऐसे में विदेशी निवेश के माध्यम से भारतीय बाजार में डॉलर भी आ रहा है। बाजार जानकारों का कहना है कि, आमतौर पर मार्च के महीने में रुपए में तेजी देखने को मिलती है, लेकिन मोदी फैक्टर से भी विदेशी निवेश बढ़ रहा है।


बीते चार सालों में 3 साल मार्च के दौरान रुपए में रही तेजी

भारतीय रिजर्व बैंक भी नजर बनाए हुए है कि डॉलर के मुकाबले रुपया एक स्टैंडर्ड स्तर पर रहे। एक सरकारी बैंक के फॉरेक्स डीलर का कहना है कि हमें उम्मीद है कि रुपए के 69.50 के स्तर से अधिक होने पर आरबीआई दखल दे सकता है। आंकड़ों के मुताबिक, 2016 के बाद से देखें तो 2018 को छोड़कर 4 में से 3 बार मार्च के महीने में रुपया 3 फीसदी से भी अधिक उछला है। हालांकि, इस बढ़त में मार्च के बाद रुकावट देखने को मिल सकता है। वहीं, यदि आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए की सरकार एक बार फिर से बनती है तो बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो