scriptरुपए में जोरदार तेजी, अमरीकी डॉलर के मुकाबले 5 महीने के उच्चत्तम स्तर पर पहुंचा | Indian Rupee at high to 5 months agains USD | Patrika News
बाजार

रुपए में जोरदार तेजी, अमरीकी डॉलर के मुकाबले 5 महीने के उच्चत्तम स्तर पर पहुंचा

सोमवार को डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया बीते 5 महीनों के उच्चत्तम स्तर पर पहुंच गया।

Jan 07, 2019 / 12:18 pm

Ashutosh Verma

Rupee vs Dollar

रुपए में जोरदार तेजी, अमरीकी डॉलर के मुकाबले 5 महीने के उच्चत्तम स्तर पर पहुंचा

नर्इ दिल्ली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार के साथ-साथ डाॅलर के मुकाबले रुपए में भी तेजी देखने को मिल रही है। सोमवार को डाॅलर के मुकाबले भारतीय रुपया बीते 5 महीनों के उच्चत्तम स्तर पर पहुंच गया। अमरीका आैर चीन के बीच व्यापार वार्ता से ठीक पहले अमरीकी डाॅलर में गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार को घरेलू शेयर बाजार में भी बढ़त देखने को मिली।


0.54 फीसदी की आर्इ तेजी

आज 5:30 शाम बजे एडवांस जीडीपी डेटा भी जारी होने वाला है। कर्इ अर्थशास्त्रिों का अनुमान है कि मार्च 2019 के वार्षिक जीडीपी आंकड़ा 7.2 फीसदी के करीब रह सकता है। इसके पहले वार्षिक जीडीपी 6.7 फीसदी रहने का अनुमान था। सोमवार सुबह करीब 9:10 बजे डाॅलर के मुकाबले रुपया 0.54 फीसदी चढ़कर 69.39 के स्तर पर रहा। शुक्रवार को रुपया 69.73 के स्तर पर बंद हुआ था। आज डाॅलर की तुलना में रुपए की शुरुआत 69.42 के स्तर पर हुर्इ थी जिसके बाद यह 69.36 के सबसे मजबूत स्तर पर भी पहुंचा था।


चीनी राष्ट्रपति से मिल सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

आज अमरीका आैर चीन के अधिकारियों के बीच बीजींग में व्यापार वार्ता होनी है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगामी वर्ल्ड इकोनाॅमिक फोरम में अपने चीनी समकक्ष वाॅन्ग से डावोस में मिल सकतते हैं। बीते सप्ताह ही फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पाॅवेल ने कहा था कि यदि अमरीकी अर्थव्यवस्था में कमजोरी आती है तो वो नीतिगत ब्याज दरों में कोर्इ बढ़ोतरी नहीं करेंगे। उन्होंने साथ में यह भी कहा था कि डाेनाल्ड ट्रंप द्वारा दबाव बनाने के बाद भी अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / Market News / रुपए में जोरदार तेजी, अमरीकी डॉलर के मुकाबले 5 महीने के उच्चत्तम स्तर पर पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो