scriptशेयर बाजार : भारत-पाकिस्तान तनाव, रुपए की चाल, कच्चे तेल का रहेगा असर | Impact of Indo-Pak tension, Rupee move, Crude oil in Stock Market | Patrika News

शेयर बाजार : भारत-पाकिस्तान तनाव, रुपए की चाल, कच्चे तेल का रहेगा असर

Published: Mar 04, 2019 09:29:19 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत और पाकिस्तान के बीच भूराजनीतिक तनाव, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल, मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़े, कच्चे तेल की कीमतें एवं अन्य वैश्विक कारक मंगलवार से शुरू हो रहे सप्ताह में शेयर बाजार की चाल तय करेंगे।

Share market

शेयर बाजार : भारत-पाकिस्तान तनाव, रुपए की चाल, कच्चे तेल का रहेगा असर

नर्इ दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच भूराजनीतिक तनाव, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल, मैक्रोइकोनॉमिक आंकड़े, कच्चे तेल की कीमतें एवं अन्य वैश्विक कारक मंगलवार से शुरू हो रहे सप्ताह में शेयर बाजार की चाल तय करेंगे। महाशिवरात्रि के अवसर पर शेयर बाजार सोमवार को बंद रहेगा।

निक्केई इंडिया का विनिर्माण संबंधी पीएमआई आंकड़ा मंगलवार को जारी किया जाएगा। जनवरी 2019 में पीएमआई आंकड़ा तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। दिसंबर के 53.2 के मुकाबले जनवरी में यह 52.2 रहा। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि पिछले चार महीनों में नए आर्डर कम आए हैं।

वैश्विक स्तर पर अमेरिका का गैर विनिर्माण पीएमआई आंकड़ा मंगलवार को जारी किया जाएगा। आईएसएम का गैर विनिर्माण पीएमआई आंकड़ा दिसंबर में 58 से गिरकर जनवरी में 56.7 रहा। अमेरिका का दिसंबर का बैलेंस ट्रेड आंकड़ा बुधवार को और जनवरी का आंकड़ा गुरुवार को जारी किया जाएगा।

चीन का बैलेंस ट्रेड आंकड़ा शुक्रवार को जारी किया जाएगा। चीन का व्यापार आधिक्य (ट्रेड सरप्लस) जनवरी 2019 में बढ़कर 39.16 अरब डॉलर हो गया। पिछले साल इसी अवधि में यह 18.42 अरब डॉलर था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो