script

DHFL पर गिरी गाज, घोटाले के बाद अब बिकने जा रही है 80 फीसदी हिस्सेदारी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2019 10:51:57 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

वाधवन ग्लोबल कैपिटल (डब्ल्यूजीसी) सस्ते मकान बनाने वाली अपनी इकाई आधार हाउजिंग फाइनेंस की 80 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। आपको बता दें कि वाधवन ग्लोबल कैपिटल DHFL समूह की होल्डिंग कंपनी है। वाधवन ग्लोबल कैपिटल में निजी इक्विटी कंपनी ब्लैकस्टोन ने हिस्सेदारी खरीदने का फैसला लिया है।

DHFL

DHFL पर गिरी गाज, घोटाले के बाद अब बिकने जा रही है 80 फीसदी हिस्सेदारी

नई दिल्ली। वाधवन ग्लोबल कैपिटल (डब्ल्यूजीसी) सस्ते मकान बनाने वाली अपनी इकाई आधार हाउजिंग फाइनेंस की 80 फीसदी हिस्सेदारी बेचने जा रही है। आपको बता दें कि वाधवन ग्लोबल कैपिटल DHFL समूह की होल्डिंग कंपनी है। वाधवन ग्लोबल कैपिटल में निजी इक्विटी कंपनी ब्लैकस्टोन ने हिस्सेदारी खरीदने का फैसला लिया है। आधार हाउसिंग फाइनेंस में अपनी 70 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के साथ ही उसकी सहायक कंपनी डीएचएफएल भी इसमें अपनी 9 फीसदी के आसपास की हिस्सेदारी बेचने जा रही है।


31,000 करोड़ रुपए के घोटाले का कोबरा पोस्ट ने किया दावा

ये सौदा कितने रुपए में होगा इसका खुलासा अब तक नहीं हुआ है। लेकिन हिस्सेदारी बेचने का यह समझौता ऐसे समय हुआ है जब एक दिन पहले ही समाचार पोर्टल कोबरा पोस्ट ने अपनी खबर में दावा किया है कि समूह ने 31,000 करोड़ रुपए के सार्वजनिक धन की हेराफेरी की। हालांकि कंपनी ने इन सभी आरोपों को खारिज किया है लेकिन इसके बावजूद डीएचएफएल के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई। वाधवन समूह के एक वक्तव्य के मुताबिक ब्लैकस्टोन द्वारा प्रबंधित एक निजी इक्विटी कोष ने आधार हाउसिंग में इक्विटी खरीदने के लिए पक्का समझौता किया है।


क्या है पूरा मामला ?

आपको बता दें कि 29 जनवरी को कोबरा पोस्ट ने 31 हजार करोड़ रुपए का घोटाला उजागर करने का दावा किया था, जिसे भारत में अब तक का सबसे बड़ा वित्तीय घोटाला बताया जा रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवान हाउसिंग फाइनेंस (डीएचएफएल) कंपनी ने लोन और शेल कंपनियों के माध्यम से इस घोटाले काे अंजाम दिया है। कोबरा पोस्ट के अनुसार, इस घोटाले को अंजाम देने के लिए सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन को शेल कंपनियों में जमा किया गया। इसके बाद इस रकम का इस्तेमाल भारत समेत यूके, दुबर्इ, श्रीलंका आैर माॅरिशस जैसे देशों में संपत्ति बनाने आैर निवेश करने के लिए प्रयोग किया गया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो