scriptप्याज के बढ़ते दाम से केंद्र सरकार हुर्इ सतर्क, दिल्ली में कीमतें कम करनेे के आदेश | Central Govt alert on rising prices of onion, reduce price in delhi | Patrika News
बाजार

प्याज के बढ़ते दाम से केंद्र सरकार हुर्इ सतर्क, दिल्ली में कीमतें कम करनेे के आदेश

त्योहारों के दौरान जहां प्याज लगातार महंगी होती जा रही है, ऐसे में केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कर्नाटक से ताजा आपूर्ति से अगले एक हफ्ते में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

Oct 20, 2018 / 10:06 am

Saurabh Sharma

Onion Price

प्याज के बढ़ते दाम से केंद्र सरकार हुर्इ सतर्क, दिल्ली में कीमतें कम करनेे के आदेश

नर्इ दिल्ली। प्याज कह बढ़ती की कीमतों की वजह से एक बार सत्ता से बाही हो चुकी बीजेपी सरकार एक बार फिर से सतर्क हो गर्इ है। त्योहारी सीजन में जिस तरह से प्याज महंगी होती जा रही है उससे केंद्र सरकार ने उस पर लगाम लगाने के आदेश के साथ प्याज की ताजा आपूर्ति बढ़ाने के अादेश जारी कर दिए हैं। आपको बता दें कि मौजूदा समय में प्याज की कीमतों के दाम खुदरा बाजार में 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

उच्चस्तरीय बैठक में हुर्इ समीक्षा
त्योहारों के दौरान जहां प्याज लगातार महंगी होती जा रही है, ऐसे में केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कर्नाटक से ताजा आपूर्ति से अगले एक हफ्ते में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके बाद प्याज की कीमतों के कम होने के आसार लग रहे हैं। उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अगुवाई में एक उच्चस्तरीय समिति ने शुक्रवार को प्याज की कीमतें और उपलब्धता की समीक्षा की, जबकि दिल्ली में प्याज की कीमतें बढ़कर 40 रुपए प्रति किलोग्राम जा पहुंची है। बैठक में यह भी फैसला किया गया कि सरकार के बफर स्टॉक से राष्ट्रीय राजधानी में मूल्य स्थिरीकरण फंड (पीएसएफ) के तहत आपूर्ति में दो-तीन गुना की बढ़ोतरी की जाए, ताकि आपूर्ति की कमी को दूर किया जा सके।

मदर डेयरी को कीमतें कम करने के आदेश
मदर डेयरी को प्याज की सभी किस्‍मों की कीमतों में 2 रुपए की कमी करने को कहा है। सरकार ने कहा कि मदर डेयरी ने इस पर सहमति जताते हुए दिल्ली में अपने सभी स्टोरों पर बिना पैकिंग या खुले में उपलब्‍ध प्‍याज की कीमत को 25.90 रुपए से घटाकर 23.90 रुपए कर दिया है। पैकिंग में उपलब्‍ध प्‍याज की कीमत को 27.90 रुपए से घटाकर 25.90 रुपए करने पर सहमत हो गयी।

नासिक से बढ़ी प्याज की कीमतें
वहीं दूसरी आेर कृषि मंत्रालय ने कहा है कि प्याज की खरीफ फसल की बुआई पिछले साल की तुलना में बढ़ी है और कर्नाटक से ताजा फसल की आवक शुरू हो चुकी है। प्याज के एशिया के सबसे बड़े थोक बाजार नासिक का लासलगांव में पिछले एक हफ्ते में प्याज की कीमत दोगुना बढ़कर 2,100 रुपए कुंतल हो चुकी है।

Home / Business / Market News / प्याज के बढ़ते दाम से केंद्र सरकार हुर्इ सतर्क, दिल्ली में कीमतें कम करनेे के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो