script

अगस्त में कच्चे तेल में गिरावट आने से पेट्रोल और डीजल के दाम में आई इतनी गिरावट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 03:10:47 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अगस्त महीने में 7 डॉलर तक हो चुकी है ब्रेंट क्रूड ऑयल में कटौती
इस दौरान एक रुपए तक सस्ता हो चुका है पेट्रोल और डीजल

Crude Oil

नई दिल्ली। अगस्त के महीने में पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती देखने को मिल रही है। जिसका कारण है अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव गिरना। अगस्त के महीने में कच्चे तेल के दाम में 7 डॉलर प्रति बैरल की कटौती आ चुकी है। जिसका असर पेट्रोल और डीजल के भाव में भी देखने को मिल चुका है। आईओसीएल से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पेट्रोल और डीजल के दाम में अगस्त महीने में करीब एक रुपए की कटौती आ चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और भी कटौैती देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ैंः- मर्सिडीज और डायमंड्स का शौक रखते हैं अरुण जेटली, 33 लाख रुपए का किया है पीपीएफ में निवेश

अगस्त के महीने में इतना सस्ता हुआ कच्चा तेल
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 31 जुलाई को 65.17 डॉलर प्रति बैरल था, जबकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इस प्रकार ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।

यह भी पढ़ैंः- सरकार इस कार्ड पर देती है 10 लाख रुपये, बनवाने का ये है तरीका

पेट्रोल और डीजल के दाम में देखने को मिला असर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में अगस्त महीने में कटौती देखने को मिली है। पहले बात पेट्रोल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में अगस्त महीने में अब तक पेट्रोल 1.02 रुपए पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं डीजल के भाव में 82 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार अगस्त महीने में पेट्रोल के दाम में 8 दिन किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिला है। वहीं डीजल के दाम में करीब 10 दिनों तक कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

यह भी पढ़ैंः- लोन रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, IBC के तहत छोटे कर्जधारकों का माफ होगा लोन

अभी और सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल के दाम
एंजेल ब्रोकिंग रिसर्च एंड कमोडिटीज के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार अगस्त महीने में क्रूड ऑयल के दाम में हल्की नरमी और रह सकती है। जिसका असर पेट्रोल और डीजल के दाम में देखने को मिल सकता है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बाकी दस दिनों में एक रुपया प्रति लीटर और सस्ता हो सकता है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो