script

कायाकल्प योजना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

locationमंदसौरPublished: Dec 24, 2018 06:14:34 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

कायाकल्प योजना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

patrika

कायाकल्प योजना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

 

मंदसौर । कायाकल्प अभियान में जनवरी माह के अंत तक या फिर फरवरी माह की शुरुआत में जिला अस्पताल और अंचल में सिविल अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण होना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरु कर दी है। इसके लिए सभी जिम्मेदारों को सीएमएचओ ने निर्देश भी जारी कर दिए है। उल्लेखनीय हैकि गत वर्ष जिला अस्पताल और नाहरगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ही टाप टेन में आए थे। उसके बाद से अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर जहां कमियां थी उनको सुधारने के निर्देश लगातार दिए जा रहे है।
शामगढ़ और अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर अधिक ध्यान
इस वर्षहोने वाले निरीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा शामगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित चार से पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। यहां पर कुछ कमियां विभाग के सामने आई थी। उनको दूर करने के लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए है। एक माह का समय बचा हुआ है। यहां पर विभाग फिर से जिला स्तर पर आंतरिक सर्वे करेगा और हकीकत जानेगा।
जिला अस्पताल में स्टाफ की कमी के कटेगें नंबर
जिला अस्पताल भले ही एनक्यूएमएस के मानकों के आधार पर तैयारियां कर रहा है। लेकिन कायाकल्प अभियान में ही कई कमियां सामने आएगी। जैसे की चिकित्सकों की कमी भी जिला अस्पताल के नंबरों में कमी करेगा। जिला अस्पताल में वर्तमान स्थिति में कई डॉक्टर अवकाश पर है। ऐसे में नंबर कम मिलने की प्रबल संभावनाएं जताईजा रही है। इसके अलावा बाउंड्रीवाल सहित अन्य कार्य भी अभी तक नहीं हुए है।
इनका कहना…
कायाकल्प अभियान के अंतर्गत सभी संस्थाओं को निर्देश जारी कर दिए गए है। एक बार ओर अभी अंातरिक मूल्याकंन होगा।उसके बाद जिले की टीम सभी केंद्रों का मूल्याकंन करेगी।
डॉ महेश मालवीय, सीएमएचओ।

ट्रेंडिंग वीडियो