scriptजर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनवाड़ी केंद्र, बच्चो को खतरा | News | Patrika News
मंदसौर

जर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनवाड़ी केंद्र, बच्चो को खतरा

जर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनवाड़ी केंद्र, बच्चो को खतरा

मंदसौरJan 24, 2019 / 10:12 pm

Rahul Patel

patrika

जर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनवाड़ी केंद्र, बच्चो को खतरा

मंदसौर.
बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर शासन नित नई योजनाएं बना रही है। इन्हीं योजनाओं के तहत आंगनबाड़ी केंद्र भी खोले गए हैं। इस पर सालाना लाखों रुपये ख़र्च किये जा रहे है। किंतु अब भी कई ऐसे जर्जर केंद्र है, जहां बदहाल अवस्था के भवनों में आंगनवाड़ी संचालित हो रही है। इससे खतरनाक और जर्जर भवनों में नन्हें बच्चों को खतरा मंडरा रहा।
ऐसे ही गरोठ क्षेत्र के ग्राम रूपरा में शासकीय प्राथमिक विद्यालय स्थित भवन में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र के हालात है। यहां ग्राम के कई नन्हे बच्चे रोजाना आते है लेकिन आंगनवाड़ी केंद्र जर्जर अवस्था में होने लगा है। छतों में दरारे दिखने लगी है। इससे बच्चो को दुर्घटना होने का भय बना रहता है। कई बच्चो के परिजन खतरे के भय से आंगनवाड़ी केंद पर भेजने से कतरा रहे हैं। बारिश में छतो से पानी भी टपकता है। इसके बावजूद विभाग द्वारा आंगनवाड़ी भवनों की दशा सुधारने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा हैै।


बारिश में ज्यादा परेशानी
ग्रामीवासी कमलसिंह आदि ने बताया कि जर्जर भवन में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर बच्चो को भेजने से कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है।जिम्मेदार कभी सुध लेने नही आते है। बारिश के समय छतो से पानी टपकता हैएऐसे में बच्चे बैठ भी नही पाते है।साथ ही दुर्घटना होने के भय से बच्चो को कई बार आंगनबाड़ी केंद्र नही भेजते है।


करेंगे निरीक्षण
आंगनवाड़ी केंद्र का भवन यदि जर्जर व छत में दरारें पड़ी हुई है। निरीक्षण कर इस संबंध में विद्यालय के अन्य कक्ष में व्यवस्था की जाएगी या फिर केंद्र को किराए के भवन में लगाने का निर्देश दिया जाएगा।
– आरएन सिंह, सीईओ, जनपद पंचायत गरोठ
—————————
अध्यापन व्यवस्थाओ का लिया जायजा, मन लगाकर पढ़ाई करने दी सलाह
गरोठ जनपद पंचायत के सीईओ आरएनसी क्षेत्र के विद्यालय में औचक निरीक्षण कर विद्यालय में चल रही अध्यापन व्यवस्था का जायजा लेकर छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही। जनपद सीईओ सिंह ने पंचायत समन्वय अधिकारी ओमप्रकाश राठौर के साथ शासकीय उमा विद्यालय खड़ावदा में आकस्मिक रूप से पहुंचे जहां पर उन्होंने विद्यालय में हो रही पढ़ाई सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया निरीक्षण के दौरान सीईओ ने विद्यालय के छात्रों से पढ़ाई के संबंध में सवाल जवाब किए तथा आगामी वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों में मन लगाकर पढ़ाई कर क्षेत्र का नाम रोशन करने की सलाह दी। इस दौरान सीईओ ने बच्चो से गतिविधि पूछकर साप्ताहिक टेस्ट की जानकारी ली गई। विद्यालय के प्राचार्य जीएस बागड़ी एवं स्टॉफ की उपस्थिती में सीईओ द्वारा बच्चों का पढ़ाई के प्रति लक्ष्य पूछा गया और अच्छी मेहनत करने के लिए बताया गया मैरिड की तैयारी के लिए कहा गया एवं प्राचार्य बागड़ी को बच्चों के प्रति अच्छी मेहनत करने के लिए निर्देशित किया गया।

Hindi News/ Mandsaur / जर्जर भवन में संचालित हो रहा आंगनवाड़ी केंद्र, बच्चो को खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो