scriptयहां दो जैन आचार्यो को मिलने वाली है पन्यास पद की पदवी | News | Patrika News

यहां दो जैन आचार्यो को मिलने वाली है पन्यास पद की पदवी

locationमंदसौरPublished: Jan 21, 2019 09:29:24 pm

Submitted by:

Rahul Patel

यहां दो जैन आचार्यो को मिलने वाली है पन्यास पद की पदवी
 

patrika

यहां दो जैन आचार्यो को मिलने वाली है पन्यास पद की पदवी

मंदसौर.
25 जनवरी को जैन समाज के भगवान श्री शंखेश्वर पाश्र्वनाथ अंजनशलाक (मंदिर) का प्रतिष्ठा एवं पन्यास पद प्रदान महोत्सव आचार्य जिनचंद्रसागरसूरि मसा एवं आचार्य हेमचन्द्रसागर सूरि मसा की प्रेरणा एवं निश्रा में होना है। जिसके लिए प्रतिदिन आयोजनों में पूजन विधान किए जा रहे है। सोमवार को पंच कल्याणक महोत्सव के अंतर्गत भगवान पाश्र्वनाथ का जन्मकल्याणक हुआ। सुबह 9.30 बजे आचार्य जिनचन्द्रसागरसूरि मसा ने नवनिर्मित मंदिर में भगवान पाश्र्वनाथ का जन्मकल्याणक का वाचन मंत्रोच्चार के साथ किया। मंत्रोच्चार विधिकारक कुक्षी से आए हेमन्तभाई द्वारा किया गया व संगीतकार पालिताणा से आए अमितभाई व उनकी टीम द्वारा कई स्तवन प्रस्तुत किए। मंदिर में जन्मकल्याणक पूजन संपन्न होने के बाद रंगमंडप वाराणसी नगरी में भगवान पाश्र्वनाथ का जन्म कल्याणक नाटिका का मंचन किया गया। जिसमें 56 बालिकाओं ने भगवान पाश्र्वनाथ के जन्म का उत्सव मनाया। महोत्सव में 64 इंद्रो द्वारा मेरू पर्वत पर परमात्मा का अभिषेक किया गया। वाराणसी नगरी के नाम से बने विशाल डोम में शानदार प्रस्तुति देखने के लिए बड़ी संख्या में नगर के धर्मप्रेमी लोग उपस्थित थे।


मना 65 वां जन्मोत्सव
आचार्य हेमचन्द्रसागर सूरि का मसा का 65 जन्मोत्सव भी 21 जनवरी को मनाया गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी श्रावक श्राविकाओं ने आचार्यश्री से आशीर्वाद प्राप्त किया। आचार्यश्री ने भी सभी अभिमंत्रित वासक्षेप देकर आशीर्वाद प्रदान किया।


मिलेगी पन्यास पद की पदवी
बंधु बलेडी आचार्य के समुदाय के दो गणिवर्य प्रसन्नसागर मसा और विरागसागर मसा को 23 जनवरी को आचार्यश्री पन्यास पद की पदवी देंगे। जिसकी शुरूआत सोमवार से मसा के कपड़ों के केशरिया रंग में रंगने से हो गई। पन्यास पद के बाद दोनो मसा जैन समाज के आगामों को वाचन कर पाएंगे।


आज होंगे यह आयोजन
22 जनवरी को प्रात: 8.30 बजे नामकरण, पाठशाला गमन और प्रियवंदादासी द्वारा जन्म बधाई का आयोजन होगा। इसके बाद सायं 7.30 बजे एक शाम गुरूमैयया के नाम नाट्य प्रस्तुति चिद्-अर्हम् बालिका मंडल द्वारा की जाएगी। प्रतिदिन शाम को तलेरा विहार में संगीतमय भक्ति का आयेाजन भी किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो