script

खाद के 400 कट्टो को लेने पहुंचे 12 गांव के 3 हजार से अधिक किसान

locationमंदसौरPublished: Nov 17, 2018 02:34:40 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

खाद के 400 कट्टो को लेने पहुंचे 12 गांव के 3 हजार से अधिक किसान

patrika

खाद के 400 कट्टो को लेने पहुंचे 12 गांव के 3 हजार से अधिक किसान

मंदसौर.
जिले में इन दिनों किसान यूरिया खाद के लिए परेशान हो रहे है। दिनभर लाइन में लगने के बाद भी सोसायटियों पर खाद नहीं मिलने पर किसान निराश होकर वापस घर को लौट रहे है। लेकिन किसानों की सुनने वाला कोई नहीं हे। सोसायटियों पर खाद के कट्टे तो पहुंच रहे है लेकिन वह भी सीमित संख्या में। ऐसे में किसान परेशान है। शुक्रवार को ग्राम बिल्लौद में खाद का वाहन पहुंचा तो देखते ही देखते बड़ी संख्या में किसान पहुंच गए और कतार लग गई। लेकिन 2-2 बोरी के मान से सिर्फ 200 किसानों को ही खाद मिल सका।


खाद लेने सोसायटियों पर किसानों की लग रही कतार
– बिल्लोद प्रतिनिधि के अनुसार बिल्लोद सहकारी समिति में लगभग 20 दिनों से यूरिया खाद के लिए किसान भटक रहे थे क्योकि किसानो को बाजार में यूरिया कही 320 रूपये तो कही मनमाने दाम पर धडल्ले से बेचा जा रहा था परन्तु विभागीय लोगों ने भी इस और कोई ध्यान नहीं दिया और इधर सोसायटियों में भी खाद उपलब्ध नहीं था जबकि सोसायटियों में यही खाद मात्र 270 रुपए कट्टे में मिल रहा था। शुक्रवार को अपरान्ह 3 बजे जैसे ही यूरिया खाद का वाहन बिल्लोद सहकारी समिति में पहुंचा। देखते ही देखते किसानो की लंबी कतार लग गई और सभी अपने आधार कार्ड लेकर लाइन में लग गए। वाहन कुछ ही समय में खाली हो गया और कई किसानो को निराशा ही मिली। बिल्लोद सहकारी समिति पर 12 गांव के लगभग 3 हजार से अधिक किसान 20 दिन से भरोसे में थे लेकिन मात्र 400 कट्टे ही आए इससे सहकारी समिति पर लंबी- लम्बी कतारे लग गई।
– नगरी प्रतिनिधि के अनुसार नगर के किसानों को यूरिया खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा है। किसान अशोक शर्मा, दिनेश, ईश्वर लाल सहित अन्य किसानों का कहना है कि यूरिया खाद के लिए लंबी कतारे लगानी पड़ रही है। पर्याप्त मात्रा में यूरिया सोसायटी में उपलब्ध नहीं होने से बाजार से महंगे दामो पर खरीदना पड़ रहा है। नगरी सहकारी समिति सह प्रबंधक भगवती प्रसाद शर्मा का कहना है कि समस्या जैसी स्थिति नहीं है किसानों ने प्रारंभ में यूरिया नहीं खरीदा किंतु अचानक मांग बढ़ी है कल ओर यूरिया पहुंच रहा है।
– गुर्जरबर्डिया प्रतिनिधि के अनुसार यहां भी हाल कुछ ऐसे ही रहे। सुबह से किसान यूरिया खाद लेने के लिए लाइन में लगे रहे। लेकिन कई किसानों को निराश होकर लौटना पड़ा।
————————–

ट्रेंडिंग वीडियो