scriptरोग आ जाने से यह फसल हो रही खराब | News | Patrika News

रोग आ जाने से यह फसल हो रही खराब

locationमंदसौरPublished: Sep 15, 2018 02:10:51 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

रोग आ जाने से यह फसल हो रही खराब

patrika

रोग आ जाने से यह फसल हो रही खराब

मन्दसौर/गरोठ.
सोयाबीन फसल को हुई नुकसानी का सर्वें करवाकर मुआवजा देने सहित 20 सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान संघ द्वारा गरोठ, शामगढ़, सुवासरा आदि जगहों पर ज्ञापन सौंपा।
भाकिसं जिला गरोठ के पदाधिकारी, सदस्य और किसान शुक्रवार को रैली के रुप में तहसील कार्यालय पहुंचे। जहां तहसीलदार अजय पाठक को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया गया कि वर्ष में सोयाबीन व उड़द की फसल पर पीलिया रोग आ जाने से फसल नष्ट हो रही है। फसल नुकसानी का तत्काल सर्वे करवाए। ताकि पीडि़त किसान को समय पर उचित बीमा मिल सके। फसल नुकसानी करने वाले जंगली जानवरों की रोकथाम के लिए ठोस कदम उठाते हुए फसल नुकसानी पर क्षतिपूर्ति दी जाए। सहित 20 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। जिला प्रवक्ता मुकेश कुमार जाट ने बताया कि किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर १५ सितंबर को जिला मुख्यालय पर रैली निकाली जाएगी। साथ ही कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। रैली गांधी चौराहे से प्रारंभ होगी।
————————-
‘मानक स्तर के बीज व दवाईयां ही बाजार में बेचने की दें अनुमति’
भारतीय किसान संघ जिला गरोठ के तत्वावधान में कृषि कार्य में हो रही असुविधाओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम मांगो एवं सुझावो को लेकर एक ज्ञापन किसानों ने तहसील कार्यालय भानपुरा पहुंचकर रीडर राजेंद्र जांगड़े को सौंपा। सौपे गए ज्ञापन में मांगे एवं सुझाव के अंतर्गत मांग की गई है कि बाजारों में बीज का मानक प्रमाणिकता सिद्ध होने पर ही बाजार में बेचने की अनुमति दी जाएं और मानक स्तर की खाद दवाई आदि ही बाजार में पहुंचाई जाएं। ट्रेक्टर कृषि उपकरण, खाद, बीज, दवाई की कीमतें कम की जाए। प्रदेश में किसानों के लिए राहत कोष बनाया जाए। किसानों को शासन द्वारा कंडिका 6-4 में काफी राहत दी है लेकिन बोने के समय लगने वाली राशि के हिसाब से राहत राशि बढ़ाई जाए। प्रदेश की सभी छोटी बड़ी मंडियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं जहां लगे हैं उन्हें चालू कराया जाए। इलेक्ट्रॉनिक कांटों का प्रतिदिन परीक्षण कराया जाए। बड़े कांटो पर वाहनों द्वारा लाया गया माल तुलवाया जाएं। प्रत्येक सहकारी संस्थाओं में वेयर हाउस बनावाये जावे तथा शासन द्वारा खरीदी जाने वाली फसलों के खरीदी केंद्र संस्था स्तर पर हो। मनरेगा को कृषि कार्य से जोड़ा जाएं, मनरेगा कार्यों का उच्च स्तरीय जांच करने सहित करीब 20 बिंदुओं का ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन सौंपा जाने के दौरान भारतीय किसान संघ तहसील अध्यक्ष जीवन गौड़, सुरेश पाटीदार, सरवन सिंह सहित कई किसान उपस्थित थे।
—————————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो