script

गरीबों के आवास की तैयारी पर पड़ रही अधिकारियों की उदासीनता भारी

locationमंदसौरPublished: Jul 21, 2019 03:26:50 pm

Submitted by:

Vikas Tiwari

गरीबों के आवास की तैयारी पर पड़ रही अधिकारियों की उदासीनता भारी

patrika

mandsaur news

मंदसौर.
प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर एक तरफ केंद्र सरकार गंभीर है। वहीं दूसरी ओर हितग्राहियों की सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद भी पहली किश्त का इंतजार कर रहे है। ऐसे एक या दो नहीं बल्कि कई हितग्राही है। जिनको पहली किश्त के िलए अधिकारियों के चक्कर लगाना पड़ रहे है। अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने सिर्फ जल्द किश्त जारी होने की बात कही। लेकिन उन अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं की। िजनके कारण किश्त देरी से जारी हो रही है।
जिला पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार जिले की पंाचों जनपद पंचायतों में आठ हजार ६६० आवासों का लक्ष्य दिया गया था। इसके बाद करीब सात हजार ८० हितग्राहियों ने इस योजना के तहत रजिस्टे्रशन करवाया। इसमें सबसे अधिक सीतामऊ जनपद पंचायत में करीब २ हजार ५७७, गरोठ में १ हजार ४४४, गरोठ में १ हजार ४४४, मल्हारगढ़ में एक हजार २७८ और मंदसौर में ५६३ रजिस्टे्रशन हुए।
पहल किश्त जारी करने का काम धीमा
जिला पंचायत से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक जिले में ६३१.७५ लाख राशि वितरीत की गई है। जो दो हजार ५२७ हितग्राहियों को वितरीत की गई है। इसमें सबसे अधिक गरोठ में १ हजार ७३, मल्हारगढ़ में ६४६, मंदसौर ४१३, सीतामऊ में ३८७ और भानपुरा में ८ हितग्राहियों को पहली किश्त जारी की गई है। अन्य हितग्राहियों को पहली किश्त जारी करने का काम धीमा चल रहा है। जिसके कारण हितग्राहियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।
शिकायतें भी पहुंची अधिकारियों के पास
जिला पंचायत के सूत्रों की माने तो कई ग्रामीण क्षेत्र के रहवासियों से इस बात के रूपए लेने की शिकायत हुई है कि उनके नाम भी इस योजना में जोड़कर लाभ दिया जाएगा। अधिकारियों की माने तो उन्ही हितग्राहियों का आवास का लाभ मिलेगा जिनका सर्वे में नाम आया है। और जो इस तरह से योजना के नाम पर रूपए मांग रहा है तो उसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों से करें। ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके ।
इनका कहना…
आठ हजार से अधिक का लक्ष्य था। जिसमें सात हजार ८० हितग्राहियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। किश्त जारी करने का कार्य चल रहा है। सभी हितग्राहियों को पहली किश्त जल्द ही जारी हो जाएगी।
विनोद विजयवर्गीय, प्रभारी प्रधानमंत्री आवास योजना जिला पंचायत।

ट्रेंडिंग वीडियो