scriptशहर के सुविधाघर ही बन गए असुविधाओं का घर, स्वच्छता टीम जाते ही पुराने ढर्रे पर लौटे हालात | mandsaur city news | Patrika News
मंदसौर

शहर के सुविधाघर ही बन गए असुविधाओं का घर, स्वच्छता टीम जाते ही पुराने ढर्रे पर लौटे हालात

शहर के सुविधाघर ही बन गए असुविधाओं का घर, स्वच्छता टीम जाते ही पुराने ढर्रे पर लौटे हालात

मंदसौरFeb 19, 2019 / 09:22 pm

Nilesh Trivedi

patrika

शहर के सुविधाघर ही बन गए असुविधाओं का घर, स्वच्छता टीम जाते ही पुराने ढर्रे पर लौटे हालात

मंदसौर.
स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम के जाते ही शहर में रहवासी क्षेत्रों में बने सुविधाघर बदहाल स्थिति में आ चुकी है। नंबर हासिल करने और दिखाने के लिए हाईटेक सुविधाएं जुटाई थी। मानों शहर में स्मार्ट शहर की सुविधा इन सुलभ कॉम्प्लेक्स में मिलेगी, लेकिन टीम के जाते ही पुराने ढर्रे पर हालात पहुंच चुके है। स्थिति तो यह है कि इनकी सफाई भी नहीं हो पा रही है। पानी के लिए टंकी, नल और बेसिन लगा रखे है, लेकिन इनमें पानी नहीं आ रहा है। लाईट के लिए तार लटके है, लेकिन न तो लाईट जल रही है और न हीं करंट इनमें आ रहा है।
रैंप और हैंडवॉश से लेकर पैरपोछ और डिस्प्ले से लेकर अन्य इंतजाम तो बहुत दूर की बात हो गई है। यहां स्वच्छता के संदेश देते लटके बोर्ड भी हवा में झुल रहे है। कही नालों पर तो कही नालों के समीप बने सुविधाघर बदहाली की स्थिति में है। कही डस्टबीन लगे है तो कचरे से भरे है कही टूट-फूट हो चुकी है।

सर्वे पूरा होते ही बिगड़े सुविधाघरों के हालात
पिछले ६ माह से नगर पालिका स्वच्छता अभियान में अव्वल आने के लिए शहर में बने इन सुविधाघरों से लेकर स्वच्छता के स्तर को सुधारने में लगी थी। और जनवरी में टीम के सर्वे पूरा जाने के बाद से ही स्वच्छता और सुविधाघरों का पुरान हाल हो गया। जैसे पहले थे, वैसे ही हो गए। कही पानी नहीं तो कही लाईट नहीं। कही सफाई नहीं तो कई संसाधन सिर्फ शोपीस बन गए। और पहले जहां दिन में तीन बार नपा का अमला इन्हें देखने आ रहा था। वहीं अब कई दिन बीतने के बाद भी यहां कोई देखने नहीं आता है। स्वच्छता के अलावा ओडीएफ प्लस व प्लस, प्लस में नंबर हासिल करने के लिए हाईटेक बनाया और संसाधन यहां जुटाए गए थे, लेकिन अब हाईटेक तो ठीक सफाई तक यहां नहीं हो पा रही है।

कही रैंप नहीं तो कही सेनेट्री पेड की मशीन पड़ी खाली
कही रैंप नहीं है तो कही बाहर रखे डस्टबीन टूटे है या भरे पड़े है। अंदर भी कही सेनेट्री पेड की मशीन खाली पड़ी है तो कही डिस्प्ले भी आधे-अधुरे है। पैरपोछ तो कही पर भी नहीं है। ओडीएफ प्लस में नंबर की जुगाड़ और टीम को दिखाने के लिए जहां सुविधाघर तमाम संसाधन व सुविधाओं से लैस थे, अब वहीं सुविधाघर जरुरी सुविधा और सफाई की बाट जोह रही है। विडबंना यह है कि नपा भी अब इन पर निगरानी नहीं कर रही है।
डस्टबीन भी टूटा तो पानी भी नहीं
शहर के नरसिंहपुरा रोड क्षेत्र की सत्यनारायण कॉलोनी में बह रहे बड़े नाले के समीप बना सुविधाघर कॉम्प्लेक्स खुद बदहाल हो चुका है। यहां देखने के लिए पानी की टंकी तो ऊपर लगा रखी है और नीचे बेसिन भी, लेकिन टंकी में पानी ही नहीं है। सफाई के लिए चार्ट लगा रखा है, लेकिन अंदर से लेकर बाहर आसपास पूरे क्षेत्र में सफाई ही नहीं है। गंदगी से भरा पड़ा यह सुविधाघर लोगों के लिए दुर्गंध का कारण बन रहा है। डस्टबीन खुद टुटा पड़ा है। बिजली के तार और स्वच्छता के संदेश के लिए लगाए बोर्ड खुद झुल रहे है। यहां आने से पहले घर से पानी लाने और दुर्गंध से बचने के जतन करते हुए रहवासी यहां आ-जा रहे है। लोगों ने बताया कि कई दिनों तक इसकी सफाई करने कोई नहीं आता है।
बाहर लगा डस्टबीन में कचरा उठाने कोई नहीं आता

जनकुपरा के समीप वार्ड १९ में स्थित कोलगर गली में बनी सुविधाघर के अंदर तो सबकुछ ठीक है। सफाई से लेकर डिस्प्ले और सेनेट्री पेड से लेकर सभी सुविधाएं है, लेकिन बाहर जो कचरे के लिए डस्टबीन लगा रखे है। उनमें कचरा उठाने कोई नहीं आता है। कचरे से भरे डस्टबीन यहां के हालात बया कर रहे है। लोगों ने बताया कि कई बार कई दिनों तक कोई नहीं आता। ऐसे में डस्टबीन कचरे से भरे पड़े ही रहते है।
नाले पर बना सुविधाघर असुविधाओं का घर बना
मदारपुरा क्षेत्र में नाले के ऊपर ही सुविधाघर बना रखा है। यहां जाने वाले लोगों को नाले के पास होकर ही जाना पड़ता है। यह सुविधाघर खुद असुविधाओं का घर बन गया है। यहां लगे सुविधा के संसाधन शोपीस बने हुए है। ऊपर पानी की दो टंकिया रखी लेकिन उनमें कभी कोई पानी नहीं भरता। सुविधाघर के बाहर पानी की रखी खैर में से पानी लेकर लोग अंदर जाते है। इसके अलावा बिजली व्यवस्था की अस्थाई व्यवस्था के कारण विद्युत तार इधर-उधर झुल रहे है। बेसिन लगा है, लेकिन इसके नलों में कभी पानी नहीं आता। गंदगी का हर और आलम छाया हुआ है। पास में लगे डस्टबीन भी टुट चुके है।
……………

Home / Mandsaur / शहर के सुविधाघर ही बन गए असुविधाओं का घर, स्वच्छता टीम जाते ही पुराने ढर्रे पर लौटे हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो