script

इंतजार खत्म: 28 को पूरा होगा ब्रॉडगेज से सफर का सपना

locationमंडलाPublished: Nov 18, 2017 11:26:41 am

Submitted by:

Rajkumar yadav

जल्द शुरू होगी जबलपुर-नैनपुर रेलवे लाइन, जनता का दशकों पुराना, लोग उत्साहित

railway

railway

मंडला. जिलेवासियों का दशकों पुराना सपना आखिरकार २८ नवंबर को पूरा होने जा रहा है। इस दिन जिले के नैनपुर में ब्रॉडगेेज ट्रेन का आगमन होगा। इस तिथि को आधिकारिक रूप से घोषित कर दिया गया है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं मण्डला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते ने 16 नवंबर को दिल्ली स्थित रेल भवन में रेल राज्यमंत्री राजन गोहाई से इस संबंध में मुलाकात की और जिले में चल रहे रेलवे के गेज परिवर्तन सहित अन्य मांगों के संबंध में विस्तृत चर्चा की। जिला सह मीडिया प्रभारी विवेक अग्निहोत्री ने बताया कि रेल मंत्री राजन गोहाई ने आमंत्रण को स्वीकार कर लिया एवं 28 नवंबर को नैनपुर में प्रथम ब्रॉडगेज ट्रेन की अगवानी एवं नैनपुर-घनसौर रेलवे लाईन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने का आश्वासन दिया। नैनपुर-घनसौर रेलवे लाईन के लोकार्पण के साथ ही जबलपुर-नैनपुर रेल लाईन शुरु हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जिले को मिल रही ब्रॉडगेज की बहुप्रतीक्षित सौगात से जिले का विकास मार्ग प्रशस्त होगा।
भाजपा जिला महामंत्री प्रफुल्ल मिश्रा ने बताया कि रेल राज्य मंत्री का एवं जिले के सांसद द्वय का पार्टी द्वारा भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया जाएगा। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद संपतिया उइके, जिला अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर, विधायक द्वय रामप्यारे कुलस्ते एवं पंडित सिंह धुर्वे, पूर्व जिलाध्यक्ष रोचीराम गुरवानी, नीरज मरकाम, अंजनी तिवारी, सरस्वती मरावी, शैलेष मिश्रा, भगवती श्रीधर, नरेश चंद्रौल, कासीम अली, सुनील नामदेव, ब्रजेन्द्र सिंह कोकडिया, सुधीर कसार, जयदत्त झा, अजय चंद्रौल, थामन बरमैया, उमेश शुक्ला, अभिनव सिहारे सहित समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा केन्द्र सरकार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया है।
डेढ़ महीने तक टला था मामला
पूर्व निर्धारित तैयारियों के अनुसार, जिलेवासियों को ब्रॉडगेज की सौगात १३ अक्टूबर को ही मिल जाती। १२ अक्टूबर को इस विषय के लिए बैठक भी रखी गई थी। निर्धारित समय पर बिलासपुर जोन के जनरल मैनेजर-रेल्वे सुनील कुमार, डीआरएम अमित अग्रवाल और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ नैनपुर पहुंचे। यहां की गई तैयारियों का मुआयना करने के बाद पता चला कि अभी और काम बाकी है। इसके अलावा कुछ तकनीकी कारण भी हैं जिन्हें पूरा किए बिना ब्रॉडगेज को शुरु नहीं किया जा सकता। बताया गया है कि वर्ष २०१८ में जिले में ब्रॉडगेज का काम पूरा हो चुका होगा। इस दौरान मंडला विधायक संजीव उइके और नैनपुर का कांग्रेसी प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला और उन मार्गों की जानकारी दी जिनमें किसानों के खेती कार्य में बाधा आ रहे ओवर ब्रिज को ऊंचा करने की मांग रखी गई ताकि हारवेस्टर आसानी से उनके खेतों में जा सके। ब्रिज में भर रहे पानी की उचित निकासी, और जेएआरएसीएमैदान को स्टेडियम में तब्दील किए जाने की बात कही गई। बम्हनी बंजर को स्टेशन बनाने की घोषणा करने, रेल्वे स्कूल एवं अस्पताल को सुदृढ़ करने की बात भी कही गई थी।
३० जून को हुआ था ट्रायल
३० जून को इंजन ट्रायल कर यात्री ट्रेन दौड़ाने की तैयारी का जायजा लिया गया था। बड़ी रेल लाइन के इंजन ने घंसौर से नैनपुर तक का सफर तय किया। इसके लिए ब्रॉडगेज परियोजना के घंसौर-नैनपुर के बीच 35 किमी हिस्से रेलवे लाइन बिछाने का काम पूरा किया गया। परियोजना का काम करा रहे अधिकारियों ने उस वक्त संभावना जताई थी कि जुलाई में घंसौर-नैनुपर सेक्शन में यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा लेकिन काम पूरा न होने के कारण तिथि को आगे बढ़ा दिया गया था। जबलपुर छोर से पिछले साल 18 अक्टूबर को सुकरी मंगेला, फिर घंसौर तक यात्री ट्रेनों की सेवा शुरू हो चुकी है। घंसौर से नैनपुर तक इंजन ट्रायल के बाद लोगों की उम्मीद पूरी होने लगी थी कि जल्द ही उन्हें जबलपुर के लिए लंबे सफर से छुटकारा मिल जाएगा।लोगों में ब्रॉडगेज को लेकर जबर्दस्त उत्साह है और कई संभावनाएं भी।
सितंबर में हुआ था निरीक्षण
सितंबर माह में भी नैनपुर से जबलपुर ब्राडगेज को हरी झंडी दिखाने के लिए रेलवे अधिकारी नैनपुर पहुंचे। साथ ही यहां स्पेशल टे्रन भी भेजी गई जिससे देखने के लिए लोगों की भीड़ पहले से ही नैनपुर प्लेटफार्म पर इकट्ठा हो गई। रेल्वे प्लेटफार्म को हैंडओवर किया गया। २३ सितंबर को घंसौर से नैनपुर तक सीआरएस द्वारा निरीक्षण कार्य पहले पूरा किया गया। सीआरएस ने सुबह ९.३० बजे घंसौर से निरीक्षण आरंभ किया। दोपहर को लगभग १२.३० बजे सीआरएस का अमला पिंडरई स्थित प्लेटफार्म पर पहुंचा। यहां से रेलवे के अधिकारी २.३० बजे रवाना हुए और लगभग ४ बजे नैनपुर पहुंचे। जानकारी के अनुसार, सीआरएस का अमला 6 ट्रॉलियों में रहा। जिसमें डीआरएम सहित एडीआरएम, सीओ आदि रेल अधिकारी शामिल रहे। सीआरपीएफ सुरक्षा व्यवस्था में लगी रही। अधिकारियों के आने की तैयारी में सभी रेल्वे ठेका कंपनी पिछले तीन दिनों से रात-दिन एक करके कार्य पूरा करने में जुटी रही। सितंबर महीने में ब्रॉडगेज पर पॉवर ट्रायल भी किया गया था। घंसौर से नैनपुर तक ब्राडगेज में मालगाड़ी रेल्वे इंजन का पॉवर ट्रायल किया गया। 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से इंजन दौड़ाया गया है। नगर में ३२ बोगियों के साथ ट्रायल के लिए पहुंची। कई तरह के परीक्षण और जांच के बाद अंतत: क्षेत्र में ब्राडगेज की तिथि घोषित हो गई।

ट्रेंडिंग वीडियो