scriptराजस्थान में होगी आदिवासी बच्चों की सर्जरी | Tribal children's surgery in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में होगी आदिवासी बच्चों की सर्जरी

locationमंडलाPublished: Jan 02, 2019 08:42:50 pm

Submitted by:

shivmangal singh

क्लब फुट से पीडि़त 150 बच्चे चयनित

Tribal children's surgery in Rajasthan

Tribal children’s surgery in Rajasthan

मंडला. अब तिरछे पैर के बच्चे आम बच्चों की तरह चल सकेंगे। इस बात को सुनकर बच्चों के माता पिता के चेहरों में खुशी आ गई है। जिले भर के ग्रामीण अंचलों में मोबाइल सर्वे के जरिए ऐसे १५० बच्चों को चिन्हित किया गया है जिनका उपचार नारायण सेवा संस्थान उदयपुर-राजस्थान द्वारा किया जाएगा। जिला चिकित्सालय मंडला में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम- आरबीएसके के अंतर्गत 7 जनवरी को नारायण सेवा संस्थान उदयपुर द्वारा क्लब फुट के बच्चों के लिए नि:शुल्क जांच परीक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। इसके लिए आरबीएसके की मोबाईल हेल्थ टीम द्वारा बच्चों का चिन्हाकन किया गया है।
150 बच्चे चिन्हांकित
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश सहलाम ने बताया कि आरबीएसके की मोबाईल हेल्थ टीम द्वारा क्लब फुट के लगभग 150 बच्चों का चिन्हांकन किया गया है। इन बच्चों का जांच परीक्षण शिविर में नि:शुल्क किया जाएगा। जिला चिकित्सालय स्थित जिला शीघ्र पहचान एवं हस्तक्षेप केन्द्र में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त जन कल्याण विभाग मंडला एवं आरबीएसके के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के क्लब फुट- तिरछे पैर, पैर और पंजा मुडे हुए से पीडि़त बच्चों का जांच परीक्षण नारायण सेवा संस्थान उदयपुर राजस्थान के चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। शिविर में पीडि़त बच्चों का जांच परीक्षण के बाद पात्र बच्चों को करेक्टिव सर्जरी के लिए नारायण सेवा संस्थान उदयपुर भेजा जाएगा।
हर गुरूवार को मेपिंग
जिला पंचायत अंतर्गत, उपसंचालक-सामाजिक न्याय विभाग अनिल कोचर ने बताया कि प्रत्येक गुरूवार को 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक क्लब फुट के बच्चों के लिए जांच परीक्षण और उपचार का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अस्थी रोग विशेषज्ञ डॉ. महेन्द्र तेजा इन बच्चों का उपचार कर रहे है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश सहलाम ने बताया कि जन्मजात विकृति वाले बच्चों को चिन्हित करने के लिए जिले में ब्लाक स्तर पर मोबाइल हेल्थ टीम आरबीएसके का गठन किया गया है जो सरकारी और अर्धसरकारी विद्यालयों एवं आँगनवाड़ी केन्द्रों पर जाकर पंजीकृत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो