scriptबच्चों को बताई हाथ धुलाई की महत्ता | Explained the importance of hand washing to children | Patrika News

बच्चों को बताई हाथ धुलाई की महत्ता

locationमंडलाPublished: Oct 19, 2019 03:22:03 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

विश्व हाथ धुलाई दिवस पर स्कूलों में आयोजन

Explained the importance of hand washing to children

Explained the importance of hand washing to children

मंडला. विश्व हाथ धुलाई दिवस मनाया गया जिसमें स्वच्छता रैली, जनसहयोग से साबुन एकत्रीकरण, चित्रकला, स्वच्छता पर निबंध लेखन, स्वच्छता पेयजल द्वारा जागरूकता लाने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम का वृहद स्तर पर आयोजन शासकीय माध्यमिक विद्यालय सागर में किया गया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा ने स्कूली छात्र-छात्राओं को हाथ धुलाई का संकल्प दिलाया। स्कूल में अधिकारियों की उपस्थिति में बच्चों से हाथ धुलवाए गए। इस दौरान यूनिसेफ से विश्वनाथ, कार्ड संस्था से जितेंद्र राठौर, डीपीसी योगेश शर्मा, ब्लॉक समन्वयक नीरज बघेल, जनप्रतिनिधि, सरपंच, सचिव, माध्यमिक विद्यालय के बच्चे, शिक्षक आदि उपस्थित रहे। हाथ धुलाई कार्यक्रम के दौरान कार्ड संस्था से माध्यमिक विद्यालय में हाथ धुलाई यूनिट का निर्माण कराया गया ।
शासकीय नवीन हाईस्कूल धनगांव में कार्यक्रम
शासकीय नवीन हाई स्कूल धनगांव में ब्लॉक समन्वयक स्वच्छता जनपद पंचायत मवई भरत सैयाम के मार्गदर्शन में कार्यक्रम संपन्न हुआ। सर्वप्रथम बच्चों को स्वच्छता के बारे में प्रयोग के द्वारा हाथ धोकर दिखाया गया। और इसके फायदे नुकसान के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, आंगनवाड़ी केन्द्र धनगाव, हाई स्कूल के लगभग 700 बच्चों ने सहभागिता की। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से धनगांव ग्राम पंचायत के सरपंच टिकेश्वरी पैखवार, पंचगण व विद्यालय प्रभारी प्राचार्य त्रिलोक कुशराम , शिक्षकगण इंद्रेश कुमार साकत, गंगाप्रसाद छाटा, कीर्ति मरावी आदि उपस्थित रहे। बच्चों में हाथ धुलाई कार्यक्रम को लेकर भारी उत्साह देखा गया। सभी ने संकल्प लिया कि भोजन करने से पूर्व साबुन से अच्छी तरह हाथ धोकर भोजन करेंगे। साथ ही शौच से आकर भी पुन: साबुन से हाथ धोएंगे।
हाथ धुलाई का बताया महत्व
नैनपुर. स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत के अंतर्गत 15 अक्टूबर विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर विद्यालयों एवं कार्यालयों में विशेष तौर पर हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी क्रम में नैनपुर ब्लाक के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने हाथ धुलाई कार्यक्रम में भाग लिया। माध्यमिक एवं प्राथमिक शाला सर्रा पिपरिया के छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों ने प्रतिदिन अनुसार हाथ धुलाई यूनिट की सहायता से हाथ धोने के विभिन्न आठ चरणों का पालन करते हुए हाथ धोया। शिक्षकों ने छात्र छात्राओं को बताया कि शौच के बाद और कुछ भी खाने के पहले नियमित रूप से हाथ धोने से बहुत सारी गंभीर बिमारियों से बचा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो