script

पुरानी किताबों से इस तरह कमा सकते हैं लाखों रुपए

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2019 07:03:09 pm

E-bookstore : किताबों के बिजनेस की बात हो तो आपकी आंखों के सामने पब्लिशिंग हाउस (publisihing house), स्टेशनरी स्टोर्स (stationary stores), बुक डिजाइनिंग (book designing) जैसे कई विकल्प घूम जाते होंगे, लेकिन ये सभी बिजनेसेज अक्सर नई किताबों से ही जुड़े होते हैं। यहां हम ऐसे बिजनेस की बात कर रहे हैं, जो कि पुरानी किताबों से यानी सेकंड-थर्ड-फोर्थ हैंड बुक्स से जुड़ा है।

विश्वविद्यालयों को लोगों के सामाजिक जीवन के साथ आत्मीयता से जुडऩा चाहिए: उपराष्ट्रपति

विश्वविद्यालयों को लोगों के सामाजिक जीवन के साथ आत्मीयता से जुडऩा चाहिए: उपराष्ट्रपति

E-Bookstore : किताबों के बिजनेस की बात हो तो आपकी आंखों के सामने पब्लिशिंग हाउस (publisihing house), स्टेशनरी स्टोर्स (stationary stores), बुक डिजाइनिंग (book designing) जैसे कई विकल्प घूम जाते होंगे, लेकिन ये सभी बिजनेसेज अक्सर नई किताबों से ही जुड़े होते हैं। यहां हम ऐसे बिजनेस की बात कर रहे हैं, जो कि पुरानी किताबों से यानी सेकंड-थर्ड-फोर्थ हैंड बुक्स से जुड़ा है। किताबों के शौकीन लोग वैसे तो अपने इस शौक को पूरा करने के लिए हजारों रुपए की किताबें खरीदते समय भी ज्यादा सोचते नहीं हैं, लेकिन अगर सेकंड हैंड बुक्स खरीदने का विकल्प हो तो वे बेवजह पैसे फेंकना भी नहीं चाहते। आज विदेशों व भारत के ऐसे ई-पोर्टल्स के बारे में जानें, जो पुरानी किताबों और पैसों दोनों का सदुपयोग करना सिखा रहे हैं-

अपडेट रखें कैटलॉग
अपने इस ई-बुकस्टोर में मिलने वाली बुक्स की लिस्ट को लगातार अपडेट करते रहें। इसमें नई-नई किताबें जोड़ते रहें। जो भी किताब यहां शामिल करें, उसे किसी तय वर्ग में शामिल करें। ये वर्ग कॉमिक बुक्स/साइंस फैंटेसी/ साहित्य/ डिटेक्टिव बुक्स/ एस्ट्रोलॉजी/ हैल्थ आदि हो सकते हैं।


होम डिलीवरी सिस्टम
यूज्ड बुक्स का ई-स्टोर शुरू करते हुए आपको यह व्यवस्था भी करनी होगी कि ऑर्डर की गई किताबें कस्टमर के घर तक पहुंचा दी जाएं। इसके लिए आपको कूरियर सर्विस वाले से संपर्क रखना होगा। आप डिलीवरी चार्ज ले भी सकते हैं और आसपास के लोगों को फ्री में भी भेज सकते हैं।

यूज्ड बुक्स के लिए ऑनलाइन स्टोर खोलने पर आप भी विचार कर सकते हैं। इसके लिए कुछ मूल बातों पर गौर करें-

कैसे बनाएं ईस्टोर
यूज्ड बुक्स का ईस्टोर शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने पास बुक्स का कलेक्शन जुटाएं। आपके पास कम से कम ४००-५०० किताबें तो होनी चाहिए। अगर आप किसी स्पेशिएलिटी के साथ शुरुआत करते हैं तो यह लोगों को और भी आकर्षक लगेगा। जैसे आप सिर्फ दुर्लभ पुस्तकों को संग्रह करें।

कहां से लाएं बुक्स
यूज्ड बुक्स का सबसे पहला स्रोत तो आपका अपना बुक शेल्फ होगा। इसके बाद आप लोकल लाइब्रेरी में लगने वाली वार्षिक सेल से पसंद की किताबें खरीद सकते हैं। अपने दोस्तों या संबंधियों से भी आप उनकी पुरानी किताबें खरीद सकते हैं। इसके अलावा सडक़ किनारे पुरानी किताबें बेचने वालों के पास भी अच्छी किताब ढूंढी जा सकती है।


कई हैं मंच
secondhandbooksindia.com
सेकंड हैंड बुक्स इंडिया डॉट कॉम एक ऐसा मंच है, जो कम दामों पर यूज्ड बुक्स उपलब्ध करवाता है। सिर्फ भारत में ही बुक डिलीवरी करने वाला यह पोर्टल एनसीआर, उत्तरी और पश्चिमी भारत में डिलीवरी के लिए चार्जेज नहीं लेता। पेमेंट सिस्टम ऑफलाइन मैकेनिज्म पर आधारित है। आप पोर्टल पर अपने लॉगइन के कैश बास्केट में राशि चेक या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए जमा करवा सकते हैं।

dogearsetc.com
गोवा के दंपति द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल यूज्ड बुक्स खरीदने या बेचने वालों के लिए एक ई-मंच उपलब्ध करवाता है। यहां प्रिंटेड और ईबुक्स के अलावा ऑडियो बुक्स भी उपलब्ध हैं। इस मंच की एक खासियत यह भी है कि इस पोर्टल पर ही इसका ब्लॉग भी संचालित है। इस ब्लॉग में बुक वल्र्ड के पहलुओं पर लेख तो हैं ही, साथ ही यहां उपलब्ध किताबों का सुंदर विवरण भी है।

alibris.com
एलीब्रिस यूके यूज्ड बुक्स को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने वाला एक बड़ा और स्थापित मंच है। इस पर उपलब्ध बुक्स को फिक्शन, रोमांस, कुक बुक्स, चिल्ड्रन्स फिक्शन, जैसे विभिन्न वर्गों में बांटा गया है ताकि बुक ढूंढने में आसानी हो। शौकिया तौर पर पढ़ी जाने वाली किताबों के अलावा टेक्स्ट बुक्स भी पोर्टल पर हैं। यहां उपलब्ध किताबों के बारे में लेख भी पढ़ सकते हैं।

thriftbooks.com
थ्रिफ्ट बुक्स अमरीका का पोर्टल है, जो अपने कस्टमर्स को यूज्ड बुक्स की एक पूरी रेंज उपलब्ध करवाता है। जुलाई 2003 में शुरू हुए इस मंच पर भी किताबों को अलग-अलग वर्गों के तहत बांटकर लिस्ट किया गया है। इन वर्गों में बायोग्राफीज, चिल्ड्रन्स बुक्स, बिजनेस एंड इन्वेस्टिंग, हैल्थ एंड फिटनेस समेत विभिन्न वर्ग हैं। कस्टमर्स को प्रोत्साहित करने के लिए यह उन्हें कूपन्स और बोनस सेविंग्स भी उपलब्ध करवाता है। यहां भी किताबों, लेखकों पर नियमित ब्लॉग लिखा जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो