scriptये 4 उपाय बना देंगे आपकी किस्मत, बिजनेस में रातोंरात होने लगेगी तरक्की | 4 Tips to boost instant profit in your business | Patrika News

ये 4 उपाय बना देंगे आपकी किस्मत, बिजनेस में रातोंरात होने लगेगी तरक्की

locationजयपुरPublished: Oct 20, 2018 07:19:21 pm

अगर आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो आपमें मुश्किलों का सामना करने का साहस होना चाहिए, रिस्क लेने का साहस होना चाहिए, विफलता स्वीकार करने का साहस होना चाहिए।

Management Mantra,inspirational story in hindi,motivational story in hindi,business tips in hindi,

indian currency notes

अगर आप एक सफल लीडर बनना चाहते हैं तो आपको अपनी टीम से एम्पेथी रखनी होगी यानी उनकी परिस्थिति को समझना होगा। अगर आप ऐसा करेंगे तो निश्चित तौर पर आपकी टीम हर स्थिति में आपका साथ देगी और आपके प्रति वफादार रहेगी। साथ ही वह चैंपियन टीम भी बनेगी जो आपको सफलता दिलाएगी। जानें, कैसे बनाएं एक चैंपियन टीम-
साहस
किसी भी काम को पूरा करने के लिए साहस का होना बहुत जरूरी है। अगर आप अपने बिजनेस को सफल बनाना चाहते हैं तो आपमें मुश्किलों का सामना करने का साहस होना चाहिए, रिस्क लेने का साहस होना चाहिए, विफलता स्वीकार करने का साहस होना चाहिए। यही सब गुण आपके टीम मेंबर्स में भी होने चाहिए तभी वह एक साथ चैंपियन टीम बनाएंगे। साहस न होने पर आपकी टीम मुश्किलों में बिखर सकती है।
जवाबदेही
सफलता हासिल करने के लिए आपको अपनी टीम को चैंपियन बनाना होगा। इसके लिए आपको अपनी टीम में हर काम के लिए किसी न किसी व्यक्ति की जवाबदेही तय करनी होगी। ऐसा करने से हर शख्स अपना काम जिम्मेदारी से करेगा क्योंकि वह उसके लिए जवाबदेह होगा। टीम को जवाबदेह बनाने से आप टीम मेंबर्स में आपसी भरोसे, सम्मान, उत्सुकता और सीखने की ललक को बढ़ावा देता है। इन सब गुणों के आने पर ही आपके एम्प्लॉइज एक चैंपियन टीम बना पाते हैं।
एम्पेथी
एक चैंपियन टीम बनाने के लिए जरूरी है कि अपने टीम मेंबर्स के प्रति आप एम्पेथी दिखाएं। आप वाकई में उनकी तकलीफों को समझें और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाएं। इससे उन्हें अच्छा लगेगा और आप के प्रति उनका भरोसा बढ़ेगा। इससे वह हमेशा आपका साथ देंगे और आपको छोडक़र दूसरी जगह कभी नहीं जाएंगे।
नाकामयाबियों से सीख लें
बिजनेस में ऐसा कई बार होता है जब आपको विफलता मिलती है। ऐसे समय में निराश हो जाना और प्रोत्साहन खो देना स्वाभाविक होता है। हालांकि, सफल एंटरप्रेन्योर वही होता है जो अपनी नाकामयाबियों से सीख लेता है और प्रोत्साहित होकर आगे बढ़ता है। आपको भी विफलताओं से सीख लेनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो