script25 दिन व 70 रुपए खर्च कर बना दिया गत्ते का एटीएम | Cardboard ATM machine made by 10 standard students | Patrika News

25 दिन व 70 रुपए खर्च कर बना दिया गत्ते का एटीएम

locationमहूPublished: Jan 20, 2018 01:46:42 pm

सरकारी स्कूल के छात्र किसी से कम नहीं, पुराने मोबाइल व बैटरी का किया उपयोग

govt. school
देपालपुर. प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती ना उन्हें अपनी प्रतिभा हुनर दिखाने के लिए महंगे संसाधनों की जरूरत होती है ना बड़े शहरों की। ऐसे ही नगर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कक्षा 10वीं के छात्रों ने वह कारनामा कर दिखाया। नगर के शा. उत्कृष्ट उ.मा.वि.देपालपुर के बैंकिंग ट्रेड के 4 छात्रों ने मिलकर एक एटीएम मशीन का निर्माण किया है विद्यालय की प्राचार्य वंदना श्रीवास्तव के मार्गदर्शन व वोकेशनल ट्रेनर बैंकिंग रानी शर्मा के नेतृत्व में बैंकिंग ट्रेड के छात्र अर्जुन गोयल, दीपक कटारे, विकास गौड़ व विशाल केवट ने वेस्टेज मटेरियल से एक आधुनिक एटीएम मशीन का निर्माण किया, जिसमें बटन के माध्यम से नोट जमा भी कर सकते हैं तथा निकाले भी जा सकते हैं।
छात्र विकास बड़वाह, विशाल केवट ने पत्रिका प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए कहा, हम दोस्तों ने इस एटीएम मशीन का निर्माण किया है, जिसमें एक ही मशीन से रुपए जमा भी किए जा सकते हैं तथा निकाले जा सकते हैं । इस मशीन में दो बटन लगाए गए हैं जिसमें हरे बटन को दबाने से रुपए जमा होंगे, वहीं लाल बटन दबाने पर एटीएम मशीन रुपए देगी।


ऐसे किया एटीएम का निर्माण
छात्र अर्जुन गोयल व दीपक कटारे ने बताया कि एटीएम मशीन का निर्माण करने में स्पीकर के बक्से का उपयोग किया है। वही पुराने मोबाइल व रिमोट से चलने वाली खिलौना गाड़ी के गेर व मोबाइल बैटरी का उपयोग किया तथा इसमें उपर की ओर मोटर लगाई है, जिसमें पेन लगाया है। पेन पर रबर लगाया जो नोट को अंदर की ओर खिंचता है। तथा नीचे की ओर भी मोटर लगाई है, जिसमें भी पेन लगाकर उस पर रबर लगाया है। उसमें एक तार लगाया है, जिसके कारण एटीएम मशीन से एक के बाद एक नोट निकल सके । 25 दिन व 70 रुपए खर्च वेस्टेज मटेरियल से बनाई इस मशीन को बनाने में 25 दिन लगे, जिसके लिए हम चारों मित्र अपनी शिक्षिका के नेतृत्व में एक से दो घंटे लगाते थे। हमें मशीन बनाने व चालू करने में मात्र 70 रुपये का खर्च आया।
यह पहला मौका है जब किसी सरकारी स्कूल के बच्चों ने इतना बड़ा काम दिखाया। ये वे बच्चे हंै जो निर्धन परिवार से आते है। बच्चों का कहना है कि अब हम लोहे का बॉक्स बनाकर एटीएम बनाएंगे व उसी से फीस जमा करेंगे। छात्रों के इस प्रयास की नगरवासियों ने प्रशंसा की है। वहीं विद्यालय परिवार द्वारा भी इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो