script

कमिश्नर की मौजूदगी में हुआ समाधान दिवस, 13 लेखपाल गैरहाजिर रहे

locationमहाराजगंजPublished: Nov 20, 2018 09:22:52 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

लेखपालों की गैरहाजिरी पर खफा दिखे कमिश्नर

up news

कमिश्नर की मौजूदगी में हुआ समाधान दिवस, 13 लेखपाल गैरहाजिर रहे

महराजगंज. जिले के फरेंदा तहसील के सभागार में मंगलवार को आयोजित समाधान दिवस में मौजूद कमिश्नर व आईजी के तेवर तल्ख दिखे. डीएम ने जहां एक लेखपाल को सस्पेंड कर दिया वहीं एसपी ने भी ठगी की एक शिकायत पर मुकामी पुलिस को एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई का निर्देश दिया। कमिश्नर इस बात को लेकर खफा दिखे कि उनकी मौजूदगी वाले समाधान दिवस में तहसील के 13 लेखपाल गैरहाजिर रहे।
संपूर्ण समाधान दिवस में मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने फरियादियों की समस्याएं सुनी और शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण का आदेश दिए. मंडलायुक्त ने कहा कि शिकायतों की संख्या कम हो तथा दोबारा मामला न आवे इसके लिए निस्तारण करना आवश्यक है। आईजी जयनरायन सिंह ने ठगी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश एसओ को दिया. डीएम अमरनाथ उपाध्याय ने एक ‌लेखपाल को निलंबित करते हुए सात अन्य के खिलाफ कार्रवाई की। समाधान दिवस में कुल 310 शिकायतें आई जिसमें 10 मामलों का निस्तारण कर दिया गया।
मंडलायुक्त अमित कुमार गुप्ता ने फरियादियों की शिकायती पत्र लिया तथा उनके समाधान के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन के मंशा के अनुसार शिकायतकर्ता को बार-बार न दौड़ाया जाय। अगर शिकायत दोबारा आती है तो उस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्रवाई करें। आईजी जयनरायन सिंह के सामने बृजमनगंज थाना क्षेत्र के पृथ्वीपाल गढ़ निवासी विमलावती ने शिकायत किया कि उसके पति को विदेश भेजने के नाम पर गांव के ही एक व्यक्ति ने 70 हजार रूपये की ठगी किया है। 14 माह बीतने के बाद भी विदेश नहीं भेजा। जिस पर आईजी ने तत्काल एसओ को ठग के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। वहीं डीएम अमरनाथ उपाध्याय ने भी पट्टेदार को कब्जा दिला पाने में असमर्थ लेखपाल विश्वनाथ गुप्ता को निलंबित करने का आदेश एसडीएम को दिया। सिंकदराजीतपुर के लेखपाल अमरेश कुमार द्वारा कब्जा न दिला पाने के आरोप में प्रतिकूल प्रविष्ट दिया।
साथ ही संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित 13 लेखपाल जैनुद्दीन, रामप्रयाग, दिनेशचंद, सूरज, हरिशंकर, दीनदयाल व सुदामा के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया। बृजमनगंज क्षेत्र के विनोद जायसवाल सहित ग्राम प्रधानों ने मनरेगा बजट को आधा करने के ‌कारण विकास कार्य बाधित होने की शिकायत की। इस दौरान एसपी आरपी सिंह, एसडीएम आरबी सिंह, सीडीओ रामसिंहासन प्रेम, तहसीलदार अशोक कुमार गुप्ता, बीएसए जगदीश शुक्ला,पुर्ति निरीक्षक प्रदीप पांडेय, आबकारी निरीक्षक रवि विद्यार्थी, डॉ हीरालाल, ईओ मनीष राय, रेंजर वकाउल्लाह खान आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो