scriptजानिये कौन है वो कैदी, जिसे योगी सरकार रिहा करने जा रही है! | Only One Prisoner Released from Maharajganj UP | Patrika News

जानिये कौन है वो कैदी, जिसे योगी सरकार रिहा करने जा रही है!

locationमहाराजगंजPublished: Nov 14, 2018 08:25:36 am

योगी सरकार ने किया है फैसला, जानिये पूरा फैसला।

Yogi Aditynath

योगी आदित्यनाथ

महराजगंज. करीब 20 साल बाद इस गणतंत्र दिवस को भी जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 70 से 80 साल के चुनिंदा कैदियों की रिहाई का फैसला किया गया है। राज्य सरकार ने रिहा किए जाने वाले कैदियों का मानक तय किया है। जेल महकमा मानक पूरा करने वाले कैदियों की सूची तैयार करने में जुटा हुआ है।
गोरखपुर जोन के आईजी कारागार एके सिंह ने बताया कि रिहा होने वाले कैदियों का जो मानक राज्य सरकार ने तय किया है उसके हिसाब से गोरखपुर जोन में आने वाले सिद्धार्थ नगर जिला जेल से सर्वाधिक दस कैदी रिहा हो सकते हैं जबकि महराजगंज जेल से मात्र एक कैदी के रिहा होने की संभावना है। इसके पहले सन 2000 में भी इसी अवसर पर सूबे के जेलों से मानक पूरा करने वाले कैदियों की रिहाई हुई थी। उस वक्त भी सूबे में बीजेपी की सरकार थी। इस बार भी बीजेपी सरकार में कैदियों को यह जीवनदान नसीब हो रहा है।
अभी यह तय नहीं है कि जेलों से कौन कौन कैदी रिहा किए जाने है। जेल सूत्रों के अनुसार रिहाई के लिए जो मानक तय है वह बहुत कड़े है जिसके तहत प्रति कारावास से दो तीन कैदी ही इस लाभ के दायरे में आ सकते हैं। सिद्धार्थ नगर जेल से दस कैदियों का सूची में स्थान प्राप्त कर लेना बड़ी बात है।
फिलहाल गणतंत्र दिवस के अवसर पर कैदियों की रिहाई की खबर से जेलों में खुशी का माहौल है। खासकर उम्र दराज कैदियों में स्वयं के रिहा होने की आश है।वहीं महराजगंज जिला जेल में मायूसी है। यहां मात्र एक कैदी रिहाई का मानक पूरा कर सका है। यह कैदी कौन है जेल प्रशासन उसके नाम का खुलासा करने से बच रहा है। जेल के ही एक अधिकारी ने बताया कि 26 जनवरी अभी दूर है। सरकार फैसला कल तक क्या होता है कुछ भी नहीं कहा जा सकता।
By Yashoda Srivastava

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो