scriptमहिला शक्ति केंद्र की होगी स्थापना, हिंसा पर लगेगी रोक | Mahila Shakti Kendra will establish in Mahrajganj | Patrika News

महिला शक्ति केंद्र की होगी स्थापना, हिंसा पर लगेगी रोक

locationमहाराजगंजPublished: May 23, 2018 04:09:57 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

महिला सशक्तिकरण को प्रशिक्षित होंगे स्कूली छात्र, ब्लॉक व जिले स्तर पर गठित होगी टास्क फोर्स कमेटी

Mahila shakti Kendra

महिला शक्ति केंद्र

महाराजगंज. जिले में महिला हिंसा पर रोक लगाने के लिए महिला शक्ति केंद्र की स्थापना होगी। यह केंद्र भी आशा ज्योति केंद्र में खोला जाएगा। इसके लिए ब्लॉक और जिले स्तर पर टास्क फोर्स का भी गठन होगा। टास्क फोर्स कमेटी के अध्यक्ष डीएम तथा सचिव जिला प्रोबेशन अधिकारी होंगे। इनके अलावा सीएमओ सहित अन्य सदस्य नामित होंगे।
वैसे तो महिला हिंसा व उत्पीड़न पर रोक लगाने के लिए कई अन्य योजनाएं पहले से संचालित हैं, इसी क्रम में सरकार ने महराजगंज सहित प्रदेश के 44 जनपदों में महिला शक्ति केंद्र स्थापित करने की भी योजना बनाई है। इस योजना के तहत महिला हिंसा से जुड़ी शिकायतों का आवेदन पत्र सीधे कार्यालय में दिया जा सकेगा, साथ ही साथ शिकायत पर त्वरित निस्तारण की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।
व्यवस्था के मुताबिक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक व जनपद स्तर पर टास्क फोर्स गठित की जाएगी। जो प्रभावी ढंग से काम करेगी। महिला शक्ति केंद्र को और प्रभावी बनाने के लिए कक्षा 8 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित कर महिला सशक्तिकरण के लिए जागरूक किया जाएगा।
पूरी तरह से प्रशिक्षित स्कूली बच्चे इस महिला सशक्तिकरण के लिए स्वयं सेवक के रूप में काम करेंगे। जो जगह- जगह बैठक एवं जनसंपर्क कर लोगों को महिला सशक्तिकरण के प्रति जागरूक करेंगे। महिला शक्ति केंद्र को अगले माह से क्रियाशील करने के लिए शासन स्तर से निर्देश प्राप्त हो गए हैं।
इस संबंध में जिला प्रोबेशन अधिकारी अजातशत्रु शाही ने कहा कि जिले मेंं महिला शक्ति केंद्र की स्थापना के लिए शासन से निर्देश प्राप्त हो गया है। आशा ज्योति केंद्र में ही महिला शक्ति केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र के लिए दो समन्वयकों की तैनाती शासन स्तर से की जाएगी। डीएम की अध्यक्षता मेंं ब्लॉक व जिला स्तर पर टास्क फोर्स गठित की जाएगी। इसके बाद स्कूली बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
BY- Yashoda Srivastava

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो