scriptयूपी में ताजिया रखने को लेकर दो पक्ष आमने सामने, भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात | Clash between two community before Muharram in Up mahrajganj | Patrika News

यूपी में ताजिया रखने को लेकर दो पक्ष आमने सामने, भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात

locationमहाराजगंजPublished: Sep 20, 2018 08:11:59 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

दोनों पक्षों के 25 लोगों को पाबन्द कर उनके खिलाफ कानूनी शिकंजा कसा।

Muharram procession

ताजिया जुलूस को लेकर बवाल

महाराजगंज. चौक बाज़ार थाना क्षेत्र के ग्राम खुरिया में ताजिया रखने को लेकर दो समुदायों में विवाद हो गया। गनीमत रही कि पहले से सतर्क पुलिस ने मामले को आगे बढ़ने से रोक लिया। एहतियात के तौर पर मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।
मौके पर पहुंचे एसडीएम सत्यम मिश्रा, सीओ निचलौल रणविजय सिंह थानाध्यक्ष अवधेश नरायन तिवारी ने समझा बुझा कर मामला शांत किया लेकिन बात आगे न बढ़े इसलिए दोनों पक्षों के 25 लोगों को पाबन्द कर उनके खिलाफ कानूनी शिकंजा कस दिया गया।
ग्राम सभा खजुरिया में वृहस्पतिवार को ताजिया रखने को लेकर दो समुदायों में घमासान होने की नौबत आ गयी, लेकिन पहले से सतर्क पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को काबू में किया। सदर एस डी एम सत्यम मिश्रा, सीओ निचलौल रणविजय सिंह, थानाध्यक्ष अवधेश नरायन कि मौजूदगी मे मैनुद्दीन, रामरक्षा, रोगी, सहुआल, अकबर, योगेंद्र, सूरज ग्राम प्रधान पति शेषमणि पटेल समेत कुल 25 लोगों को पाबंद किया गया।
बताया जाता है कि विवादित स्थल पर रामरक्षा पुत्र लालमन की झोपड़ी है, जिसमें चाय की दुकान है। झोपड़ी को हटाकर ताजिया रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग रामरक्षा पर दबाव बनाने लगे। इस बात से इनकार करने पर मुस्लिम समुदाय के लोग मारपीट पर उतारू हो गए। जिसकी सूचना रामरक्षा ने चौक बाज़ार थाने में दी। दोनों के झगड़े सम्प्रदायिक रंग न ले पाए इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया।
थानाध्यक्ष अवधेश नरायन तिवारी ने बताया कि स्थिति सामान्य है, विवादित झोपड़ी को नही हटाया जाएगा। ताजिया खाली भूमि व सड़क के किनारे रखा जाएगा। यदि नियम विरुद्ध किसी के द्वारा किसी भी तरह का विवाद किया जाता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी ओर विवाद को सदा के लिए समाप्त करने की लिये सदर एस डी एम सत्यम मिश्रा ने ने राजस्व निरीक्षक जनक राज व हल्के के लेखपाल सुनील कुमार को जमीन की पैमाइस की बात कही। राजस्व निरीक्षक व लेखपाल ने विवादित मौके की जमीन का पैमाइस व नक्शे से मिलान किया तो झोपड़ी डीह की जमीन पर होने की बात सामने आयी। उस जमीन के पीछे रामरक्षा के नम्बर की जमीन को बताया गया। लेखपाल सुनील कुमार ने बताया कि डीह की जमीन का नापी नही किया जा सकता।
BY- YASHODA SRIVASTAVA

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो