scriptकिसानों की मांगों को लेकर किसान यूनियन बैठ धरने में | Farmers Union protest to demands of farmers | Patrika News

किसानों की मांगों को लेकर किसान यूनियन बैठ धरने में

locationमहोबाPublished: Aug 13, 2018 05:32:58 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

किसानों की मांगो को लेकर किसान यूनियन बैठ धरने में

mahoba

किसानों की मांगों को लेकर किसान यूनियन बैठ धरने में

महोबा. किसानों की अनेक मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन सैकड़ों किसानों के साथ यहां डॉ. बीआर अम्बेडकर पार्क पर धरना दे रहा है, यूनियन का कहना है कि जब, तक किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं होता उनका धरना समाप्त नहीं होगा यूनियन का यह भी कहना है कि वे कई बार समस्या से सम्बन्धित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंप चुके है, लेकिन उनकी मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लिहाजा सक्षम अधिकारियों के गैर जिम्मेदाराना रवैये से नाराज होकर भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसान धरने पर चले गये है।
भारतीय किसान यूनियन का कहना है कि तमाम किसानों की भूमि अर्जुन सहायक परियोजना बांध व नेहर नाले में अधिग्रहण कर ली है। बैनामा करते वक्त किसानों को यह दिलासा दिया गया था, कि उन्हें चार गुना मुआवजा दिया जायेगा, लेकिन अभी तक किसानों को एक गुना मुआवजा देकर तीन गुने मुआवजे की बात तक नहीं की जा रही है। यूनियन का कहना है कि जिन किसानों की भूमि अधिग्रहण हुयी वह सब संक्रमणीय भूमिधर थे, जिन गांवों में किसानों की भूमि अधिग्रहण की गयी है, उनमें कबरई, धरौन, अलीपुरा, गंज, झिलसहेबा, बगरौन अकटौहां, चरखारी, इमली खेड़ा, विजय पुर, रिछा, भरवारा, बहादुर पुर, आदि गांवों की जमीने शामिल है।
अधिग्रहित भूमि करते वक्त अधिकारियों ने यह किसानों को आश्वासन दिया गया था कि अभी एक गुना मुआवजा ले लें और बाद में जमीनों का चार गुुना मुआवजा लिया जायेगा। लेकिन अधिकारी, अपने किये गये वादें से मुकर रहे है और अब वह किसानों की बातों पर ध्यान भी नहीं दे रहे है। इसी मांग को लेकर शहर के अम्बेडकर पार्क में भारतीय किसान यूनियन के बैनर चले किसानों द्वारा धरना शुरू किया गया है, भारतीय किसान यूनियन के हमीरपुर जिलाध्यक्ष निरंजन सिंह राजपूत कहते है, कि किसानों की हक की लड़ाई लड़ी जायेगी और जब, तक किसान, किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं होता यह आर, पार लड़ाई जारी रहेगी।

यूनियन का कहना है कि अधिशाषी अभियंता सिंचाई विभाग द्वारा 11 मार्च 2014 और इससे पहले 11 नवम्बर 2013, के अलावा वर्ष 11, 12, 13 व 14 में किसानों को कोई सूचना दिये बगैर चार गुना मुआवजे की लालच देकर जमीन अधिग्रहण कर ली गई और बढ़ा हुआ सर्किल रेट अब, तक नहीं दिया गया, यूनियन का कहना है कि सिंचाई विभाग अपने किये गये वादें से मुकर रहा है और वह अपने किये वादें पर खरा नहीं उतर रहा है इसी बात को लेकर किसान नाराज हो चुके है और बड़े सर्किल रेट का मुआवजे की मांग को लेकर वह धरने पर चले गये है। धरने पर कमलेश, हीरालाल, लक्ष्मण, मथुरा, ईश्वर दास, ओमप्रकाश, भूरी, रामबाई, राम किशुन, विद्या, छोटेलाल, पंचा, जय राम जवाहर लाल, भोला, लल्लू, दीनदयाल, मोती लाल आदि किसान यूनियन के बैनर तले धरने पर बैठे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो