script

जैतपुर के कृषि विज्ञान केंद्र में मनाया गया गाजर घास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह

locationमहोबाPublished: Aug 22, 2018 10:29:31 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

महोबा के जैतपुर कसबे के कृषि विज्ञान केंद्र वैज्ञानिकों ने गाजर घास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह मनाया।

Carrot Grass

Carrot Grass

महोबा. महोबा के जैतपुर कसबे के कृषि विज्ञान केंद्र वैज्ञानिकों ने गाजर घास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह मनाया। इस अभियान से लोगों को जागरूक करने के लिए एक रैली भी निकाली गई। स्वर्गीय हरवंश राठौर इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं द्वारा निकाली गई रैली के माध्यम से घास से होने वाली बिमारियों की जानकारी समाज को दी गई।
जैतपुर के कृषि विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिकों ने हजार घास उन्मूलन जागरूकता सप्ताह मनाया। इस सप्ताह के माध्यम से आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए स्वर्गीय हरवंश राठौर कॉलेज के बच्चों ने एक रैली भी निकाली। कॉलेज से प्रारभ्म हुई ये रैली नगर के प्रमुख रास्तों से होते हुए ब्लाक परिसर पहुंची। रैली के माध्यम से गाजर घास से होने वाली हानियों के बारे में भी बताया गया। रैली के रस्ते में जहाँ भी बच्चों को गाजर घास नजर आई उसे उखाड़ा गया।
आपको बता दें कि गाजर घास किसानों जानवरों और मनुष्य के लिए बहुत ही घातक है, इससे फसलों की उत्पादकता तो कम होती है, साथ ही इसके प्रभाव से मनुष्य की त्वचा में बहुत सारी बीमारियां हो जाती हैं। इसके संपर्क में आने से त्वचा में दाने पड़ जाते हैं, जो मनुष्य के लिए काफी कष्टदायक साबित होते हैं। रैली फिर उसी मार्ग से होते हुए विद्यालय पहुंची और बच्चों को मिष्टान वितरण किया गया। विद्यालय के प्रबंधक दिलीप राठौर ने बताया कि विद्यालय के बच्चे प्रायः जागरूकता रैलियों में बड चढ़ कर भाग लेते हैं, ताकि समाज जागरूक हो सके। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ मुकेश ने छात्र छात्राओं से अपील की कि वह अपने गाँव, पड़ोस और किसानों को गाजर घास से होने वाली हानियों के बारे में बताकर समाज को जागरूक करने का कार्य करें, जिससे लोगों को इसके प्रभाव से बचाया जा सके। इस मौके पर वैज्ञानिक डॉ अमृता सिंह, डॉ सुनील कुमार, डॉ गौरव, दिलीप राठौर, आनंदी प्रजापति, अरुण कुमार सहित विद्यालय के अध्यापक अध्यापिकाएं मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो