scriptवसंत पंचमी पर किया गया रक्तदान कैम्प का आयोजन, विधायक ने की शुरूआत | Blood Donation Camp Organized on Basant Panchami | Patrika News

वसंत पंचमी पर किया गया रक्तदान कैम्प का आयोजन, विधायक ने की शुरूआत

locationमहोबाPublished: Feb 11, 2019 01:10:02 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

जिले के चरखारी में वसंत पंचमी पर्व को विंग्स संस्था द्वारा रक्तदान दिवस के रूप में मनाया गया।

Blood Donation Camp Organized on Basant Panchami

वसंत पंचमी पर किया गया रक्तदान कैम्प का आयोजन, विधायक ने की शुरूआत

महोबा. जिले के चरखारी में वसंत पंचमी पर्व को विंग्स संस्था द्वारा रक्तदान दिवस के रूप में मनाया गया। चरखारी विधायक के आवास पर आयोजित कैम्प का शुभारम्भ करते हुए चरखारी विधायक ने सबसे पहले अपना रक्तदान कर आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित किया है। इस मौके पर दर्जनों लोगों ने रक्तदान किया।

विधायक ने रक्तदान कर लोगों को किया जागरुक

चरखारी विधायक ब्रजभूषण राजपूत के आवास पर विंग्स संस्था द्वारा बसंत पंचमी पर्व को रक्तदान दिवस के रूप में मनाते हुए कैम्प लगाया गया। ब्लड डोनेशन एवं जागरूकता कैम्प का का शुभारंभ विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने किया। चरखारी विधायक ने सबसे पहले अपना रक्तदान किया ताकि लोग जागरूक हो सके। ब्लड डोनेशन कैम्प में वरिष्ठ समाज सेवियों सहित तमाम रक्तदाता मौजूद रहे।

इस मौके पर विधायक चरखारी न कहा कि पिछड़े बुंदेलखंड में रक्तदान को लेकर लोगो में जागरूकता नहीं है ऐसे में वो खुद इस पहल के लिए आगे आए और ऐसे कार्यक्रमों को बढ़ावा दें रहे है। ऐसे कार्यक्रम आगे भी चलाए जाएंगे। रक्तदान से कई लोगों की जान तक बच जाती है। उन्होंने कहा कि रक्त दान से बड़ा कोई दान नहीं होता और रक्त को हम बना नहीं सकते। रक्त की कमी को रक्तदान से ही पूरा किया जा सकता है। हमारे देश मे रक्तदान को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां है लोग अपनो को ही रक्तदान नहीं करते है। एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार जरूरत के हिसाब से केवल 35 प्रतिशत ही रक्तदान की पूर्ति हो पाती है।

बुंदेलखंड में मात्र 20 प्रतिशत ही हो पाती है रक्त की पूर्ति

बुंदेलखंड में रक्तदान की स्थिति और भी दयनीय है। यहां जरूरत के विपरीत मात्र 20 प्रतिशत ही रक्त की पूर्ति ही पाती है। मंडल स्तर पर राज्य सरकार के द्वारा एक मोबाइल रक्तदान वेन उपलब्ध कराई गई है। जिससे अब हम कहीं भी रक्त दान कैम्प का आयोजन कर सकते हैं। इस मौके पर दर्जनों बार रक्तदान करने वाले लोगों को विधायक द्वारा सम्मानित भी किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो