script

अगर आप भी बेकार समझकर फेंक देते है इन चीजों को तो पढ़े ये खबर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

locationमहासमुंदPublished: May 07, 2019 04:07:09 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

रसोई में बची चीजें हमारे लिए काफी फायदेमंद होती है। इनके अंदर बहुत सारे पौष्टिक गुण होते है। इन बची हुई चीजों का दोबारा इस्‍तेमाल करके आप अपनी सेहत और सौंदर्य को निखार सकते हैं।(Health News)

health news

अगर आप भी बेकार समझकर फेंक देते है इन चीजों को तो पढ़े ये खबर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

महासमुंद. रसोई में बची चीजों का इस्‍तेमाल रसोई में खाना बनाते समय बहुत सी चीजें बच जाती है, जैसे चावल उबालते समय उसका बचा पानी या उबली सब्जियों का पानी। लेकिन इन चीजों को हम बेकार और खराब समझकर फेंक देते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि ये चीजें हमारे लिए काफी फायदेमंद होती है। इनके अंदर बहुत सारे पौष्टिक गुण होते है। इन बची हुई चीजों का दोबारा इस्‍तेमाल करके आप अपनी सेहत और सौंदर्य को निखार सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।(Health News)

चावल का पानी अक्‍सर चावल उबालने के बाद जो पानी यानी माड बच जाता है, हमें उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह पानी आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। जी हां चावल के बचे पानी में थोड़ा सा नींबू का रस‍ मिलाकर उसे अपने बालों में लगायें। फिर देखें अपने बाल।

ज्यादातर लोग नींबू निचोड़ने के बाद और खीरे को कटाने के बाद उसके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज इन छिलकों को बेकार समझकर फेंकना बंद कर दें। क्योंकि उसके छिलके से आप नींबू का आचार तैयार कर सकते हैं। जी हां नींबू के छिलके को किसी साफ बरनी में नमक के साथ डाल दें। इसे बीच-बीच में धूप में रखें। कुछ ही दिनों में नीबू का आचार तैयार हो जाएगा। इसके अलावा नींबू के छिलके का इस्‍तेमाल आप काली पड़ गई को‍हनियों को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं।

कभी-कभी दूध गर्म न करने से या फिर और किसी कारण दूध फट जाता है। जिसके कारण आप इससे पनीर निकाल लेते है। लेकिन इससे निकाला हुआ पानी बेकार समझकर फेंक देते हैं। आप जानते है कि फटे दूध का पानी कुकिंग करते समय कई जगह इस्‍तेमाल कर सकते है। आटे को पानी की जगह फटे दूध के पानी से गूंदें। इससे रोटियां या पराठे नर्म और पौष्टिक बनेंगे। या इस पानी को उपमा में डालें। इससे उपमा का स्‍वाद और भी ज्‍यादा बढ़ जाएगा।

खीर बनाते समय बर्तन में चिपक जाती है या उसमें से जलने की गंध आती है, तो हम उसे फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसे ही करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। जलने की महक को दूर करने के लिए इसमें 2 या 3 पान के पत्ते डाल कर गर्म करें। ऐसा करने से जलने की महक काफी हद तक खत्म हो जाती है।

खीरे के छिलके को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है। ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है। कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है। खीरे के छिलके से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है। टैनिंग में भी खीरे के छिलके का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है। इससे त्वचा का रूखापन कम होता है और मॉश्चराइजर बना रहता है। खीरा काटने के बाद आप उसके छिलके को हल्के हाथों से लगा सकती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो