scriptबीपीएल परिवारों को नहीं दिए जा रहे नि:शुल्क नल कनेक्शन, हो रही परेशानी | Free tap connection not being given to BPL families in Mahasamund CG | Patrika News

बीपीएल परिवारों को नहीं दिए जा रहे नि:शुल्क नल कनेक्शन, हो रही परेशानी

locationमहासमुंदPublished: Feb 21, 2019 02:48:14 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क नल जल योजना के तहत नल कनेक्शन देने से हाथ खींच लिया है।

cg news

बीपीएल परिवारों को नहीं दिए जा रहे नि:शुल्क नल कनेक्शन, हो रही परेशानी

महासमुंद. नगरीय निकाय प्रशासन विभाग से राशि नहीं मिलने से नगर पालिका ने बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क नल जल योजना के तहत नल कनेक्शन देने से हाथ खींच लिया है। अब इसके लिए बीपीएल परिवारों को खुद पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।
नगर पालिका के अधिकारियों की मानें तो बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क नल कनेक्शन देने की योजना बनाई गई थी। इसके तहत तीन वर्ष पहले नगरीय निकाय प्रशासन ने इस योजना के लिए एक करोड़ २० लाख रुपए की स्वीकृति दी थी। स्वीकृत राशि में से नगर पालिका को सिर्फ 60 लाख रुपए ही मिले। इस राशि से नगर पालिका ने २ हजार बीपीएल परिवार को कनेक्शन बांट दिए। अब दो साल से नगरीय निकाय प्रशासन विभाग से नगर पालिका महासमुंद को फूटी-कौड़ी नहीं मिली है। इसलिए बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क नल कनेक्शन नहीं दिए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक करीब ४७५० नि:शुल्क नल कनेक्शन देने की सूची बनाई गई थी। एक कनेक्शन के पीछे तीन हजार रुपए खर्च करना था, लेकिन राशि नहीं मिलने से पालिका अब सामान नहीं खरीद पा रही है।
गर्मी के दिनों में बढ़ जाती है दिक्कत
नगर पालिका के वार्डों में गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या बढ़ जाती है। नलों में प्रेशर के साथ पानी नहीं आता। कहीं-कहीं दोनों टाइम नियमित पानी भी नहीं मिलता है। नयापारा और इमलीभांठा क्षेत्र में हमेशा पानी की समस्या बकरार रहती है। वर्तमान में साढ़े ११ करोड़ की लागत से ३० वार्डों में नई पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इससे आने वाली गर्मी में लोगों को राहत मिल सकती है। वहीं पानी टैंकरों की मरम्मत भी नगर पालिका करवा रही है, ताकि वार्डों में पेयजल आपूर्ति में किसी तरह की दिक्कत न हो।
आपत्ति के बाद नपा की बढ़ी मुसीबत
इतना ही नहीं, डिमांड को देखते हुए नगर पालिका ने नगरीय निकाय से राशि मिलने की उम्मीद में ५८३ नल कनेक्शन बांट दिए, लेकिन राशि नहीं मिली। इधर, ऑडिटर ने भी राशि आवंटन के बिना नल कनेक्शन देने पर आपत्ति लगा दी। इस कारण पालिका ने अब नि:शुल्क नल कनेक्शन देना बंद कर दिया। इधर, बीपीएल परिवार के लोग नल कनेक्शन के लिए लगातार पालिका के चक्कर काट रहे है। जानकारी के मुताबिक नगर पालिका को वर्तमान में २१६७ नल कनेक्शन का वितरण और करना है। नपा के जिम्मेदारों ने बताया कि नगरीय निकाय प्रशासन से कई बार ६० लाख रुपए देने की मांग की। अब सरकार बदल गई है, इसलिए नपा की मुसीबत और बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो