scriptगाड़ियों में पेट्रोल डलवाने से पहले पढ़ें खबर, कहीं आपकी गाड़ी के इंजन का भी न हो जाए ये हाल | Ethanol mixing with petrol in petrol pump Chhattisgarh | Patrika News

गाड़ियों में पेट्रोल डलवाने से पहले पढ़ें खबर, कहीं आपकी गाड़ी के इंजन का भी न हो जाए ये हाल

locationमहासमुंदPublished: Mar 23, 2019 02:41:30 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

पेट्रोल में लगातार हो रही मिलावट की शिकायत के कारण दो पहिया और चार पहिया वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं

CGNews

गाड़ियों में पेट्रोल डलवाने से पहले पढ़ें खबर, कहीं आपकी गाड़ी के इंजन का भी न हो जाए ये हाल

महासमुंद. पेट्रोल में लगातार हो रही मिलावट की शिकायत के कारण दो पहिया और चार पहिया वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। संचालकों द्वारा पेट्रोल में मिलावट के कारण लोगों के गाडिय़ों के इंजन में खराबी की शिकायत बढ़ती जा रही है। जिससे संचालकों और उपभोक्ताओं के बीच लड़ाई-झगड़े की स्थिती उत्पन्न हो रही है।

पेट्रोल में मिला रहे एथेनॉल
पेट्रोल पंप संचालक पेट्रोल में एथेनॉल की मिलावट कर रहे हैं। जिससे गाडिय़ों के इंजन में खराबी की शिकायत आने लगी है। बता दें कि केन्द्र सरकार ने नागरिको को सस्ते दर पर पेट्रोल उपलब्ध कराने और प्रदूषण रोकने के उद्देश्य से अब पेट्रोलिय एजेंसियों को पेट्रोल में 10 फीसदी एथेनाल मिलाने का निर्देश जारी कर दिया है।

जिले के पेट्रोल पंपों में 5 जनवरी से यह नियम लागू कर दिया गया है। इसके तहत अब पेट्रोल पंपों में 90 फीसदी पेट्रोलियम पदार्थ के अलावा 10 फीसदी एथेनाल डाला जा रहा है, जिसका सीधा असर वाहनों के इंजन पर पड़ रहा है।
एक जानकारी के अनुसार जिले में आए दिन ग्राहक वाहन के इंजन में खराबी की शिकायत करने पहुंच रहे है। पत्रिका ने शहर के कई पेट्रोल पंप का मुआयना किया। देखा गया है कि यहां ग्राहकों को जागरूक करने के लिए एक पोस्ट चस्पा किया गया है, जिसमें पेट्रोल में एथेनाल मिलाने संबंधी बातें लिखी गई है।

क्या है एथेनॉल
एथेनाल एक बॉयो ईंधन है, जो गन्ने से बनाया जाता है। इस ईंधन के जलने से पर्यावरण प्रदूषित नहीं होता है, लेकिन यह पानी को अपनी ओर खींचता है और अलग से परत बनाता है।

डीलर भी परेशान
एथेनाल मिश्रित पेट्रोल के चलते पंपों में डीलरों की परेशानी भी बढ़ गई है। पंप संचालकों का कहना है कि वाहन में खराबी आने पर ग्राहक सीधे पेट्रोल पंप पहुंचकर डीलरों से सवाल-जवाब कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें समझाना मुश्किल हो रहा है।

वाहनों में आ रही खराबी
ग्राहक ने बताया कि एक सप्ताह पहले ही उन्होंने शहर के एक पेट्रोल पंप से अपनी बाइक में पेट्रोल डलवाया। दो दिन ठीक चलने के बाद वाहन अब स्टार्ट नहीं हो रहा है। मैकेनिक का कहना है कि पेट्रोल टंकी में एथेनाल की पतली परत जम गई है। पेट्रोल टंकी की सफाई करने के बाद ही बाइक पुन: स्टार्ट हो पाएगी। ऐसे में अब ग्राहकों की परेशानी बढ़ गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो