scriptRation Card नवीनीकरण पर बड़ा अपडेट, इस वजह से 28 हजार हितग्राहियों के कट सकते हैं नाम, जानिए अभी | Big update on Ration Card renewal, due to this reason names of 28 thousand beneficiaries may be deleted, know now | Patrika News
महासमुंद

Ration Card नवीनीकरण पर बड़ा अपडेट, इस वजह से 28 हजार हितग्राहियों के कट सकते हैं नाम, जानिए अभी

CG News: 30 अप्रैल को आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। अब तीन दिन ही शेष रह गए हैं। तिथि नहीं बढ़ने पर खाद्य विभाग के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं

महासमुंदApr 28, 2024 / 06:48 pm

चंदू निर्मलकर

cg ration card, ration card, ration card news, cg hindi news, chhattisgarh news, chhattisgarh hindi news, Latest cg news, raipur news, raipur hindi news, Mahasamund news
Ration Card Update: राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। अब तक 28810 राशनकार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन जमा नहीं किए हैं। जबकि, 30 अप्रैल को आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। अब तीन दिन ही शेष रह गए हैं। तिथि नहीं बढ़ने पर खाद्य विभाग के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। वर्तमान में लोगों को पुराने कार्ड से ही राशन का वितरण किया जा रहा है।
खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 302674 लोगों ने आवेदन कर दिया है। जिसका प्रतिशत 91.31 है। जिले में कुल 3 लाख 33 हजार राशनकार्डधारी हैं। इसमें से मोबाइल के माध्यम से 207600 हितग्राहियों द्वारा आवेदन किया गया और एफपीएस द्वारा 95 हजार 74 हितग्राहियों ने आवेदन किया है। 3 लाख 354 हितग्राहियों के राशन कार्ड के पीडीएफ प्रिंट किए जा चुके हैं। वर्तमान में आचार संहिता प्रभावशील होने के कारण राशन कार्ड वितरण नहीं हो पा रहा है। पुराने राशनकार्ड से ही हितग्राही राशन ले रहे हैं।
लोगों के ई-केवाईसी की समस्या का समाधान अब तक नहीं हो पाया है। ई-केवायसी नहीं होने के चलते कई लोगों के आवेदन अटके हुए हैं। इधर, अब 3 दिन का समय ही शेष रह गया है। राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया 25 जनवरी से चल रही है। अब तक तीन बार तिथि में वृद्धि की जा चुकी है। पहले अंतिम तिथि 15 फरवरी थी। कम आवेदन आने के कारण तिथि बढ़ाई गई। इसके बाद फिर से तिथि बढ़ाकर मार्च तक का समय दिया गया था। फिर 30 अप्रैल तक तिथि बढ़ाई गई है।
नवीनीकरण के लिए समय पर आवेदन नहीं करने के कारण नए राशनकार्ड के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। राशनकार्ड का कवर छपकर आया नहीं है और वहीं आचार संहिता लागू होने के कारण भी जून के पहले सप्ताह तक लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। वर्तमान में पुराने राशनकार्ड से ही राशन मिलने से हितग्राहियों को राहत है। हितग्राही मोबाइल ऐप और उचित मूल्य की दुकान से भी नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
ज्यादातर हितग्राही ई-केवायसी के चलते परेशान हैं। उनका नाम पहले से सर्वर में अन्य राशनकार्ड में दिखा रहा है। जिसके चलते उनका आवेदनों में आगे प्रक्रिया नहीं हो रहा है। सहायक खाद्य अधिकारी ने बताया कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। अभी भी 28 हजार से अधिक आवेदन नहीं आए हैं।

Home / Mahasamund / Ration Card नवीनीकरण पर बड़ा अपडेट, इस वजह से 28 हजार हितग्राहियों के कट सकते हैं नाम, जानिए अभी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो