script89 साल पुराना बेलसोंडा स्टेशन भवन ध्वस्त,आजादी से पूर्व का था स्टेशन | 89 years old station distroy | Patrika News
महासमुंद

89 साल पुराना बेलसोंडा स्टेशन भवन ध्वस्त,आजादी से पूर्व का था स्टेशन

89 साल पुराना बेलसोंडा स्टेशन भवन ध्वस्त आजादी पूर्व का स्टेशन बना अतीत

महासमुंदFeb 23, 2018 / 02:30 pm

Deepak Sahu

CGNews
महासमुंद. रायपुर-वाल्टेयर रेलवे लाइन पर बेलसोंडा में आजादी के पूर्व निर्मित रेलवे स्टेशन अब इतिहास बन चुका है। 1929 में बना स्टेशन भवन 89 साल पूरा कर चुका था, फिर भी मजबूती के साथ खड़ा था। लेकिन नई रेलवे लाइन के बीचो-बीच आने के कारण इसे ध्वस्त कर दिया गया।
बेलसोंडा स्टेशन का स्वरूप अब बदल चुका है। जहां स्टेशन था वहां रेल पात बिछ गई है और स्टेशन नए भवन में शिफ्ट हो गया है। जिला मुख्यालय महासमुंद का रेलवे गुडशेड निकटवर्ती बेलसोंडा स्टेशन में शिफ्ट किया जा रहा है। बेलसोंडा में रेलवे विकास निगम लिमिटेड द्वारा करीब एक किमी लंबा गुडशेड निर्माण कराया जा रहा है। पिछले सवा साल से यहां दिन-रात काम चल रहा है और गुडशेड निर्माण का कार्य लगभग पूर्णता की ओर है।
आज… स्टेशन भवन ध्वस्त किए जाने के बाद बिछ रही रेल लाइन।

READ MORE:रात में सुहाग का कर रही थी इंतजार लेकिन सुबह आई दिल दहला देने वाली खबर, फिर फूट-फूटकर रोई

जल्द ही यहां गुडशेड प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही बेलसोंडा स्टेशन की उपयोगिता बढ़ जाएगी। गुडशेड की वजह से इसकी गिनती संबलपुर डिविजन के बेहद कमाऊ स्टेशनों में होगी। इसके मद्देनजर यहां तमाम सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। यहां रेलवे लाइन दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है। दो मेन लाइन और दो लूप लाइन मिलाकर चार ट्रैक तैयार हैं। गुडशेड का अलग ट्रैक है। यात्रियों के लिए लंबा-चौड़ा प्लेटफार्म भी तैयार किया जा रहा है। यहां फुटओवरब्रिज का निर्माण भी किया जा रहा है।
एक साथ लोड-अनलोड होंगी दो गाडिय़ां

बेलसोंडा में बन रहा गुडशेड करीब एक किमी लंबा है, जहां एक साथ दो गाडिय़ों में माल लोडिंग-अनलोडिंग का काम हो सकेगा। इस समय गुडशेड के प्लेटफार्म को एनएच 353 महासमुंद रोड से जोडऩे का काम चल रहा है। जहां से मालवाहक वाहन गुडशेड में पहुंचेंगे। रेल विकास निगम के अफसरों के अनुसार यह पूरा होने को है।

Home / Mahasamund / 89 साल पुराना बेलसोंडा स्टेशन भवन ध्वस्त,आजादी से पूर्व का था स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो