scriptउत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को दीपावली की मिली बधाई | Patrika News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक को दीपावली की मिली बधाई

3 Photos
5 years ago
1/3

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक से वरिष्ठ पत्रकार हरीश मिश्र ने राजभवन में भेंट कर अपने पिता एवं लेखक स्वर्गीय के0सी0 मिश्र द्वारा सम्पादित पुस्तक ‘समाजवाद के प्रहरी’ की प्रति भेंट की। स्वर्गीय के0सी0 मिश्र राजभवन बराबर आने वाले प्रमुख लोगों में से थे तथा साहित्य सृजन में निरन्तर क्रियाशील थे।

2/3

लखनऊ , राम नाईक से राजभवन में पूर्व राज्य निवार्चन आयुक्त राजेन्द्र भौनवाल (सेवानिवृत्त आई0ए0एस0 अधिकारी) व उनकी पत्नी मोनिका भौनवाल ने मिलकर कच्ची मिट्टी से निर्मित दीपावली पूजन के लिये लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति भेंट की। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल हेमन्त राव भी उपस्थित थे। राज्यपाल ने कच्ची मिट्टी से निर्मित मूर्तियों की सराहना करते हुये कहा कि कच्ची मिट्टी से निर्मित मूर्तियों का व्यापक प्रचार-प्रसार हो, इससे लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। मोनिका भौनवाल पर्यावरण संरक्षण पर कार्य कर रही हैं। उनके द्वारा कच्ची मिट्टी से बनी ‘लक्ष्मी-गणेश’ की मूर्तियाँ तैयार कराई गई हैं। इन मूर्तियों को घर में ही पानी में विसर्जित किया जा सकता है। पानी में घुलकर ये पुनः मिट्टी में परिवर्तित हो जायेगी। इन मूर्तियों को नदियों में विसर्जित करने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे पर्यावरण एवं नदियों पर प्रतिकूल असर नहीं होगा।

3/3

राजभवन में विपिन कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक, अम्बेडकरनगर को पीएच0डी0 की उपाधि प्रदान की। मिश्र ने लखनऊ विश्वविद्यालय के विधि संकाय के अंतर्गत ‘प्रैक्टिकलिटी एण्ड मिनेंस आॅफ ह्यूमन ट्रैफिकिंग: ए सोशियो लीगल स्टडी इन द एडजाईनिंग डिस्ट्रिक्ट आफ इण्डो-नेपाल बार्डर’ शीर्षक से शोध किया है। इस अवसर पर उनके शोध प्रबंध के गाईड डाॅ0 आर0के0 वर्मा व परिजन भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि विपिन कुमार मिश्र भारतीय पुलिस सेवा बैच 2008 के अधिकारी हैं, जो वर्तमान में पुलिस अधीक्षक, अम्बेडकरनगर के पद पर तैनात हैं। विपिन कुमार मिश्र अपरिहार्य कारणों से लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में सम्मिलित नहीं हो पाये थे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.