script

ITI और Polytechnic वालों को ट्रेनिंग देकर नौकरी देगा बिजली विभाग

locationलखनऊPublished: Sep 17, 2018 10:09:18 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

UP Bijli Vibhag अब प्रधानमंत्री कौशल विकास के साथ मिलकर आईटीआई और पॉलीटेक्निक वालों को ट्रेनिंग देकर नौकरी देगा।
 

uppcl vidyut vibhag bharti 2018 latest rojgar samachar

ITI और Polytechnic वालों को ट्रेनिंग देकर नौकरी देगा बिजली विभाग

लखनऊ. UP पॉवर कॉर्पोरेशन ने अब प्रधानमंत्री कौशल विकास के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के आईटीआई और पॉलीटेक्निक डिप्लोमा वाले युवाओं को रोजगार देने का निर्णय लिया है। यूपी के युवाओं को रोजगार देने के लिए यूपीपीसीएल विद्युत् विभाग सबसे पहले युवाओं को कौशल विकास योजना के साथ जोड़ेगी। उसके बाद ट्रेनिंग देकर ग्रामीण इलाकों में युवाओं को रोजगार देगी। यूपी बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि पॉवर कॉर्पोरेशन अब यूपी के गांवों में केवल बिजली ही नहीं पहुंचाएगा बल्कि युवाओं को रोजगार के अवसर भी देगा।

उत्तर प्रदेश में कुछ युवा ऐसे भी हैं जो नौकरी की जानकारी के लिए रोजाना रोजगार समाचार पढ़ते हैं और कुछ लोग तो रोजगार समाचार जानने के लिए ऑनलाइन भी देखते हैं कि कहीं उन्हें रोजगार मिल जाए। यहां पर भी आपको एक रोजगार समाचार दिया जा रहा है क्योंकि यह नौकरी आपके लिए बहुत जरूरी हो सकती है।

यूपी में जल्द लागू होगी योजना

लखनऊ बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पॉवर कॉर्पोरेशन आईटीआई और पॉलीटेक्निक डिप्लोमा वाले युवाओं को कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर भी देगा। यूपी पावर कॉर्पोरेशन इस योजना को बहुत जल्द उत्तर प्रदेश में लागू करने जा रहा है। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि यूपी में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है। यूपी के सभी गांवों व कस्बों को बड़े पैमाने पर बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। अगली वर्ष मार्च 2019 तक लगभग 1.5 करोड़ नए बिजली उपभोक्ता बढ़ने की सम्भावना बताई जा रही है। वर्तमान में अभी 2.30 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं।

नया नेटवर्क तैयार कर रहा पॉवर कॉर्पोरेशन

पॉवर कॉर्पोरेशन के विभाग के अनुसार दावा भी किया जा रहा है कि यूपी पावर कॉर्पोरशन कनेक्शन देने के साथ-साथ फाल्ट ठीक करने, बिलिंग करने और बिल वसूली करने कि लिए ग्रामीण इलाकों में कोई भी व्यक्ति नहीं हैं। इसलिए ग्रामीण इलाकों में फाल्ट ठीक करने, बिलिंग करने और बिल वसूली करने के लिए स्थानीय बेरोजगार युवाओं को नौकरी या रोजगार देगा। जिसके लिए पॉवर कॉर्पोरेशन अपना एक सबसे बड़ा नया नेटवर्क तैयार करने में लगा हुआ हैं। इस संबंध में बिजली विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने कहा कि पावर कार्पोरेशन योग्य लोगों की सेवाएं लेने के लिए विभिन्न स्तरों पर काम करने का प्रयास कर रहा है।

निजी कंपनियों की भी ली जाएगी मदद

पॉवर कॉर्पोरेशन सबसे पहले आईटीआई और पॉलीटेक्निक डिप्लोमा वाले युवाओं को रोजगार देने से पहले विशेष तरह से ट्रेनिंग कराई जाएगी और इन युवाओं को ट्रेनिंग देकर बिलिंग केंद्र या बिल वसूली करने के लिए नौकरी दी जाएगी। इसके साथ ही इन लोगों के लिए निजी कंपनियों की भी मदद ली जाएगी और निजी कंपनियों की माध्यम से ही यूपी के युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो