scriptआवारा गोवंश पर हम गाली खा रहे हैं, जनता भी तो कुछ करे-योगी आदित्यनाथ | up cm yogi adityanath statement on govansh in up | Patrika News

आवारा गोवंश पर हम गाली खा रहे हैं, जनता भी तो कुछ करे-योगी आदित्यनाथ

locationलखनऊPublished: Sep 24, 2018 08:26:46 am

प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद गोवंशों पर कई बड़े फैसले लिए गए हैं।

lucknow

आवारा गोवंश पर हम गाली खा रहे हैं, जनता भी तो कुछ करे-योगी आदित्यनाथ

लखनऊ. प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद गोवंशों पर कई बड़े फैसले लिए गए हैं। जिस पर कई सवाल जवाब हुए हैं। बूचड़खाने बंद होने के फैसले के बाद प्रदेश में काफी हलचल भी मच गई थी। हाल ही में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार आते ही हमने अवैध बूचड़खाने बंद करवाए। तमाम दबाव पड़े, लेकिन हमने समझौता नहीं किया। अब लोगों ने गाय-बछड़ों को सड़क पर छोड़ना शुरू कर दिया। पहले भी ऐसा होता था, लेकिन हमने अवैध कटान बंद करा दी तो समस्या दिखने लगी। आवारा-निराश्रित गोवंश के नाम पर हम गाली खा रहे हैं। सरकार प्रयास कर रही है, लेकिन समाज को भी जिम्मेदारी उठानी होगी।

रविवार को मुख्यमंत्री निरालानगर में भारतीय किसान संघ के सम्मेलन में पहुंचे थे। जहाँ उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि हमने हर जिले में गोशाला खोलने के लिए 1.20 करोड़ रुपये दिए हैं। नगर निगमों को अलग से पैसा दिया गया है। इनमें प्रत्येक में पांच से दस हजार गोवंश का रख-रखाव हो सकेगा। ललितपुर के डीएम ने इस दिशा में पहल की है। सनातन धर्म मानने वाला हर परिवार गोवंश का सम्मान करता है। किसान संघ पहल करे और हर जिले में 5000 परिवारों को एक-एक गोवंश की देख-रेख की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार करे। समस्या का हल निकल जाएगा।

गिनाई सरकार की योजनाएं

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश सरकार की खूबियां भी गिनाई। उन्होंने कहा कि नारों से पिछले 70 साल से लोगों को बरगलाया गया। सरकार के पास कुबेर का खजाना नहीं है कि हर चीज फ्री दे। किसान संगठनों को किसानों को स्वावलंबी बनाने पर जोर देना चाहिए न कि परावलंबी बनाने पर। किसान अन्नदाता हैं, उन्हें भीख मांगने पर विवश न करें। हम सभी को उनके आत्मसम्मान व स्वाभिमान पर ध्यान देना होगा। प्रदेश सरकार ने एक लाख किसानों के खाते में सीधे एक लाख करोड़ से अधिक की रकम पहुंचाई है। इससे पहले किसान संघ ने मुख्यमंत्री के समक्ष आवारा पशुओं की समस्या के समाधान और गन्ना मूल्य भुगतान की मांग रखी।

गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी

योगी सरकार ने गन्ना किसानों को खुशखबरी सुनाते हुए कहा कि इस साल हमने 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किया है। अक्टूबर के अंत तक पूरे बकाए का भुगतान कर दिया जाएगा। जो 40% चीनी मिलें चीनी के दाम कम होने के कारण सक्षम नहीं है, उनको सरकार सॉफ्ट लोन देगी। सीएम योगी ने कहा कि पेट्रोल में एथनॉल मिलाने का लक्ष्य बढ़ाने का जो फैसला हुआ है, उसका प्रस्ताव यूपी ने ही केंद्र को दिया था। गन्ना, चीनी, आलू, दुग्ध उत्पादन में प्रदेश नंबर एक होने की ओर है। कर्नाटक में 6 घंटे बिजली किसानों को मिलती है जबकि यूपी 18 घंटे दे रहा है। बिजली न होने पर डीजल के इस्तेमाल से 25 रुपये प्रति यूनिट की लागत अब बिजली आने से एक रुपये पर पहुंच गई है। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन, ब्रजेश पाठक, किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, संगठन महामंत्री दिनेश कुलकर्णी आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो