scriptकेंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में करेंगे आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ | union minister rajnath singh launch ayushman bharat scheme in lucknow | Patrika News

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में करेंगे आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

locationलखनऊPublished: Sep 23, 2018 02:06:58 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे

rajnath singh

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में करेंगे आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

लखनऊ. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 23 सितम्बर को दो दिवसीय लखनऊ दौरे पर हैं। वह रविवार 23 सितम्बर को सुबह 11 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद 11:30 बजे इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे व कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
यह होगा राजनाथ सिंह का शेड्यूल

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आयुष्मान भारत योजना के कार्यक्रम के बाद शाम 4 बजे ए-4 दिलकुशा कालोनी में विधानसभावर सेक्टर संयोजकों की बैठक करेंगे। इसके बाद शाम 6:30 बजे आलमनगर वार्ड का कार्यकर्ता समागम कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद सोमवार 24 सितम्बर को सुबह 9:30 बजे जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में युवा सांसद कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुचेंगे। सुबह 11 बजे इंटरस्टेट काउंसिल की बैठक में होंगे। इसके बाद शाम 4:45 बजे गोमतीनगर रेलवे स्टेशन में कार्य स्तर का निरीक्षण करेंगे। शाम 5:45 बजे बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन के अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे, जो कि कन्वेंशन सेंटर मेडिकल कालेज में आयोजित होगा।
क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना 5 लाख रुपये की हेल्थ बीमा स्कीम है। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेवाई) भी कहते हैं। इस योजना में हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ बीमा मिलेगा। किसी बीमा की स्थिति में ऑपरेशन का सारा खर्चा उठाया जाएगा। अस्पताल में एडमिट होने से पहले व बाद में का खर्चा उठाया जाएगा। इस स्वास्थ बीमा योजना का मकसद देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ बीमा देना है। आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए सामाजिक और आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जाएगा।
आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें

इस योजना के तहत किसी भी अस्पताल में कैशलेस इलाज होगा। योजना के तहत कसौटी पर खरे उतरने वाले अस्पतालों को पैनल में रखा जाएगा। अस्पताल में एक हेल्प डेस्क होगा, जो दस्तावेज चेक करने से लेकर स्कीम में नामांकन के लिए वेरिफिकेशन में मदद करेगा। देश के किसी भी सरकारी पैनल में शामिल अस्पताल में व्यक्ति इस योजना के तहत इलाज करा सकने में सक्षम होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो