ईपीएफ खाते की खुद ऑनलाइन मॉनिटरिंग करना चाहते है तो अपना यूएएन नम्बर ऐसे करें ऐक्टिवेट, मिलेगी हर जानकारी

उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों की सुविधा के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने ईपीएफ अकाउंट की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने की सुविधा दी है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organisation) अपने सदस्यों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने लोगों को अपने ईपीएफ अकाउंट की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने की सुविधा दी है जिससे उत्तर प्रदेश के सभी कर्मचारी अपने ईपीएफ खाते की खुद ऑनलाइन मॉनिटरिंग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अपने ईपीएफ खाते की खुद ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने के लिए आपको यूनिवर्सल आइडेंटिफिकेशन नंबर (UAN Number) का ऐक्टिवेशन करवाना बहुत जरूरी है। अगर आपने अपने यूनिवर्सल आइडेंटिफिकेशन नंबर (UAN Number) का ऐक्टिवेशन करवा रखा है तो आप घर बैठे-बैठे अपने खाते से संबंधित कई जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे।

हर कंपनी अपने कर्मचारी के लिए ईपीएफ मेंबर आईडी बनवाती है जो कि नौकरी बदलने पर बदलता रहता है। मसलन अगर आप कोई नई नौकरी ज्वॉइन करते हैं तो आपको कंपनी द्वारा नया ईपीएफ खाता खोलकर दिया जाएगा। इसी में पैसा जमा किया जाता है। अगर आपका यूएएन नम्बर ऐक्टिवेट नहीं है तो सबसे पहले आपकों अपने यूएएन नम्बर को ऐक्टिवेट करवाना है।

अपना यूएएन नम्बर ऐसे करें ऐक्टिवेट

1. यूएएन नम्बर ऐक्टिवेट करवाने के लिए सबसे पहले आपको इस अधिकारिक वेबसाइट www.unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा।

2. इसके बाद आपको ‘Activate UAN’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद आपको यूएएन, मेंबर आईडी, आधारा और पैन दर्ज करना होगा।

4. इसके बाद नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करनी होगी।

5. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको वही जानकारियां भरनी हैं जो ईपीएफो खाते में दी गई हों।

6. कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद ‘Get Authorization Pin’ पर क्लिक करना होगा।

7. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी नम्बर डालना होगा।

8. अन्त में आपको ओटीपी दर्ज करने के बाद ‘Validate OTP and Activate UAN’ पर क्लिक करना होगा।

9. एक बार जब आपका यूएएन नंबर एक्टिवेट हो जाएगा तो इसका पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगा।

10. इसके बाद अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करके अपने ईपीएफ खाते की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
Web Title: UAN Number Activate for Online Monitoring of PF Account
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।