script

गांवों में बिजली के साथ रोजगार भी देगा पावर कारपोरेशन

locationलखनऊPublished: Sep 15, 2018 02:56:02 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

फाल्ट ठीक करने, बिलिंग और बिल वसूली जैसे कामों के लिए कारपोरेशन अपना नया नेटवर्क तैयार करने में जुटा है।
 

power corporation

गांवों में बिजली के साथ रोजगार भी देगा पावर कारपोरेशन

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन अब गांवों में केवल बिजली ही नहीं देगा बल्कि युवाओं को रोजगार भी मुहैया कराएगा। पावर कारपोरेशन अब युवाओं को कौशल विकास से जोड़ेगा और रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगा। आईटीआई और पॉलीटेक्निक डिप्लोमा वाले युवाओं को ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर भी मिल सकेंगे। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन इस योजना को जल्द ही लागू करेगा।
आज बिजली हर व्यक्ति और हर घर की जरूरत बन गई है। सूबे में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। गांव-कस्बों में भी उपभोक्ताओं को कनेक्शन बड़े पैमाने पर दिया जा रहा है। मार्च 2019 तक करीब 1.5 करोड़ नए बिजली उपभोक्ता बढ़ जाएंगे। अभी 2.30 करोड़ उपभोक्ता हैं।
यूपी पावर कारपोरेशन के कनेक्शन देने के बाद इन क्षेत्रों में फाल्ट ठीक करने, बिलिंग करने और बिल वसूली करने जैसे कामों के लिए कारपोरेशन अपना नया नेटवर्क तैयार करने में जुटा है। पावर कारपोरेशन इसके लिए स्थानीय युवाओं को ही नौकरी या रोजगार के अवसर देने की पहल कर रहा है।
ट्रेनिंग देगा
युवाओं को भर्ती करने से पहले उन्हें विशेष तरीके की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें लाइनमैैन व अन्य तकनीक को बिजली सिस्टम के बारे में सिखाया और बताया जाएगा। वहीं पढ़े लिखे युवाओं को ट्रेनिंग देकर बिलिंग केंद्र या बिल वसूली में लगाया जाएगा। इनके लिए निजी कंपनियों का सहयोग लिया जाएगा। कंपनियों के जरिए ही युवाओं को ट्रेनिंग भी कराई जाएगी।
स्थानीय स्तर पर मिल सकेगा काम
योग्य युवाओं को लाइनमैन और अन्य टेक्निकल कामों के लिए नियुक्त किया जा सकता है। जोन स्तर से लेकर एसडीओ स्तर पर ऐसे कर्मचारियों को रखा जा सकेगा। हालांकि यह नियुक्तियां आउटसोर्स माध्यम के तौर पर अस्थायी ही होंगी लेकिन गांवों में विभिन्न स्तर की पढ़ाई कर डिग्री-डिप्लोमा धारकों को रोजगार का एक अवसर मिल जाएगा। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने बताया कि पावर कारपोरेशन योग्य लोगों की सेवाएं लेने के लिए विभिन्न स्तरों पर काम कर रहा है। सीधी भर्ती, आउटसोर्सिंग और संविदा के जरिए योग्य कर्मचारियों को लिया जा रहा है।
इनमें ली जा सकेंगी सेवाएं
-लाइनमैन
-बिलिंग सेंटर संचालक
-तकनीकी गैंग
-लोडर, चालक आदि

ट्रेंडिंग वीडियो