script

UP Teacher Bharti Exam 2018 : यहां से इस वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से ऐसे करें Admit card डाउनलोड

locationलखनऊPublished: Feb 27, 2018 11:36:06 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

बेसिक शिक्षा परिषद के 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की प्रस्तावित लिखित परीक्षा की तारीख 12 मार्च 2018 दिन सोमवार को होगी।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के जिन अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए आवेदन किया था। बेसिक शिक्षा परिषद के 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की प्रस्तावित लिखित परीक्षा की तारीख 12 मार्च 2018 दिन सोमवार को होगी। इस प्रस्तावित लिखित परीक्षा के प्रवेशपत्र 26 फरवरी दिन सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर अपलोड कर दिए गए हैं। प्रस्तावित लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 26 फरवरी दिन सोमवार से अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के 68500 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती की प्रस्तावित लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र के साथ अपने प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र और अंतिम सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति लाना अति आवश्यक है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र में से कोई एक लाना भी अनिवार्य होगा। प्रवेश पत्र के साथ आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति भी लाना अनिवार्य है। बिना इन दस्तावेजों के आपको परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, लाना पूर्ण रूप से वर्जित है अगर आप ऐसा करते हैं। तो आपको परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

ऐसे करें Admit card download

1. अभ्यर्थी सबसे पहले इस वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर क्लिक करें।

2. इसके बाद – सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा – 2018 हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रणाली पर क्लिक करें।

3. इसके बाद – परीक्षा हेतु प्रवेश-पत्र प्रिंट करें पर क्लिक करें।

4. इसके बाद अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन संख्या भरें और अपनी जन्म तिथि भरकर आगे बढ़ें।

5. आपका प्रवेश-पत्र आपके सामने खुल जाएगा और यहां से आप अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर ले।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह ने स्पष्ट कहा है कि अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र या प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर के अंक पत्र की मूल प्रति या उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र में से कोई एक लाना अनिवार्य होगा। प्रवेश पत्र के साथ आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति भी लाना होगा। इन दस्तावेजों की अनुपस्थिति में परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं मिलेगी। शिक्षक भर्ती के लिए प्रवेश में पहली बार होने जा रही लिखित परीक्षा के लिए 124938 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 4092 के ऑनलाइन आवेदन विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिए गए हैं। इस प्रकार 120846 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

 

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो