scriptयूपी के दोनों एम्स में इसी साल से पढ़ाई | Study this year from both AIIMS in UP | Patrika News
लखनऊ

यूपी के दोनों एम्स में इसी साल से पढ़ाई

यूपी के पहले दो निर्माणाधीन एम्स गोरखपुर और रायबरेली में इसी साल से 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

लखनऊFeb 16, 2019 / 11:44 am

आकांक्षा सिंह

kannauj

यूपी के दोनों एम्स में इसी साल से पढ़ाई

लखनऊ. यूपी के पहले दो निर्माणाधीन एम्स गोरखपुर और रायबरेली में इसी साल से 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसमें 50 गोरखपुर व 50 रायबरेली के लिए हैं। केंद्र सरकार ने प्रदेश के चिकित्सा विभाग को पत्र लिखकर दोनों जगहों में एम्स के लिए भवन का निर्माण पूरा होने तक एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए कहा है। जब इन दोनों जगह के भवन का निर्माण पूरा हो जाएगा तो दोनों में 150 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ और सुपर स्पेशलिस्ट कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी। प्रदेश सरकार ने गोरखपुर और रायबरेली प्रशासन से जल्द एमबीबीएस पढ़ाई के लिए के जगह ढूंढने के निर्देश दिए हैं। पढ़िये प्रदेश की अन्य प्रमुख खबरें…

2022 तक सौर ऊर्जा से 10 हजार मेगावाट बिजली बनाएगा यूपी

प्रदेश 2022 तक 10700 मेगा वाट बिजली सौर ऊर्जा से पैदा करेगा। इस दिशा में लगातार काम हो रहा है। 500 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। यह कहना है प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री बृजेश पाठक का। वे शुक्रवार को इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के तीन दिवसीय सोलर एक्सपो के शुभारंभ कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा प्राकृतिक स्रोतों का उपयोग कर ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान देने से प्रदूषण कम करने और आरक्षित ऊर्जा भंडारों को भी बचाया जा सकेगा। प्रदेश सरकार लगातार ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट और सब्सिडी जैसी दूसरी सुविधाएं देकर इस मुहिम को आगे बढ़ा रही है।

76 करोड़ से प्रदूषण मुक्त की जाएगी सरयू

अयोध्या. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की ओर से सरयू को प्रदूषित करने वाले छोटे बड़े कुल 22 नालों की पहचान के बाद अब गंदे जल को सरयू में गिरने से रोकने के लिए कुल 76 करोड़ खर्च होंगे। इसमें पहले से केंद्र सरकार से स्वीकृत 5 बड़े नालों पर 16 करोड़ खर्च कर एसटीपी लगाने का काम शुरू हो चुका है जबकि नई योजना के तहत जल निगम को बाकी बचे 17 नालों को सरयू में सीधे गिरने से रोकने के लिए 60 करोड़ की लागत कार्य कराने का जिम्मा प्रदेश सरकार में सौंपा है।

आईआईटी में तैयार की जाएगी सेना के लिए तकनीकी

कानपुर. आईआईटी में भारतीय सेना के तीनों विंग के लिए तकनीकी तैयार की जाएगी। इसके लिए झांसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आईआईटी और प्रदेश सरकार के बीच समझौता हुआ है। इसमें आईआईटी बीएचयू, वाराणसी को भी जिम्मेदारी दी गई है। डिफेंस कॉरिडोर के तहत आईआईटी में बनने वाले सेंटर फॉर एक्सीलेंस पर 365 करोड़ रुपए खर्च होंगे 15 करोड़ रुपये के रूप में प्रदेश सरकार ने पहली किस्त जारी कर दी है। अब इस पर काम भी शुरू हो गया है हो जाएगा।

फायरमैन, जेल वार्डर, घुड़सवार पुलिस भर्ती आवेदन अब 19 फरवरी तक

प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड में फायरमैन फोर्स पुलिस और कारागार विभाग में महिला व पुरुष जेल वार्डर के पदों पर सीधी भर्ती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तिथि और 19 फरवरी कर दी है। बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करने में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी थी। अभ्यर्थी अब 19 फरवरी की रात 11:55 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

Home / Lucknow / यूपी के दोनों एम्स में इसी साल से पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो