scriptगठबंधन में 36-34 के फॉर्मूले पर बनी बात, बची 10 सीटों पर मायावती-अखिलेश ने लिया ये फैसला! | SP BSP alliance latest news | Patrika News

गठबंधन में 36-34 के फॉर्मूले पर बनी बात, बची 10 सीटों पर मायावती-अखिलेश ने लिया ये फैसला!

locationलखनऊPublished: Jan 03, 2019 12:05:35 pm

अखिलेश यादव और मायावती का गठबंधन इन सीटों पर नहीं लडे़गा 2019 का लोकसभा चुनाव…

SP BSP alliance latest news

गठबंधन में 36-34 के फॉर्मूले पर बनी बात, बची 10 सीटों पर मायावती-अखिलेश ने लिया ये फैसला!

लखनऊ. 2019 के लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही उत्तर प्रदेश में गठबंधन की सुगबुगाहट एक बार फिर तेज हो गई है। बीजेपी को करारी शिकस्त देने के लिए तमाम विपक्षी दल महागठबंधन को आखिरी रूप देने में लग गए हैं। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती के गठबंधन में रालोद का शामिल होना करीब-करीब फाइनल हो चुका है, लेकिन कांग्रेस को इस गठबंधन से दूर ही रखा जाएगा।
गठबंधन का ये होगा फार्मूला

सूत्रों के मुताबिक इस गठबंधन में 70 सीटों का बंटवारा सपा-बसपा के बीच होगा। जिसमें सपा ? लगभग 36 सीटों और बसपा 34 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है। सीट बंटवारे के इस फार्मूले पर सपा-बसपा की सहमति भी बन चुकी है। बाकी सीटों पर रालोद और दूसरे छोटे दल चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा समाजवादी पार्टी अपने कोटे की कुछ और सीटें भी छोटे दलों के खाते में जोड़ सकती है। लोकसभा के ताजे आंकड़ों पर नजर डालें तो लोकसभा के उपचुनाव में फूलपुर और गोरखपुर सीट जीतने के बाद सपा की सीटों की संख्या 7 है।
2014 के आंकड़ों को बनाया गया आधार

आपको बता दें कि गठबंधन में सपा-बसपा के बीच 70 सीटों के बंटवारे का आधार 2014 के लोकसभा चुनाव को बनाया गया है। दरअसल 2014 के लोकसभा चुनाव में सपा को यूपी में 5 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि 31 सीटों पर सपा दूसरे नंबर पर थी। इसी आंकड़े को देखते हुए गठबंधन में सपा के खाते में 36 सीटें आईं। वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली, जबकि 34 सीटों पर वह दूसरे नंबर पर रही। इसी को देखते हुए गठबंधन में मायावती के हिस्से में 34 सीटें आईं।
गठबंधन में कांग्रेस नहीं होगी शामिल

वहीं सपा-बसपा अपने गठबंधन में कांग्रेस को शामिल नहीं करेगी। क्योंकि अखिलेश और मायावती का मानना है कि एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में शानदार जीत के बाद अब कांग्रेस इस गठबंधन में ज्यादा सीटें मांगेगी। जिससे इन दोनों ही दोनों का गणित बिगड़ जाएगा। क्योंकि उसके वोट सपा और बसपा को ट्रांसफर नहीं हो पाते। लेकिन ऐसी जानकारी आ रही है कि सपा-बसपा से बची 10 सीटों में से रायबरेली और अमेठी में गठबंधन का प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ेगा। इसके अलावा बाकी 8 सीट पर अजीत सिंह की रालोद बाकी दलों के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो