scriptकम नहीं हो रहीं राहुल गांधी की मुसीबतें, नामांकन में गड़बड़ी को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई आज | Rahul Gandhi nomination case hearing in high court | Patrika News

कम नहीं हो रहीं राहुल गांधी की मुसीबतें, नामांकन में गड़बड़ी को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई आज

locationलखनऊPublished: Apr 30, 2019 12:29:31 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– ब्रिटिश नागरिकता पर कांग्रेस अध्यक्ष से गृह मंत्रालय ने भी मांगा है जवाब- अमेठी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन में गड़बड़ी को लेकर उठा था मामला- सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय से की शिकायत

Rahul Gandhi nomination case

कम नहीं हो रहीं राहुल गांधी की मुसीबतें, नामांकन में गड़बड़ी को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई आज

लखनऊ. अमेठी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले अमेठी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष उनके नामांकन में गड़बड़ी को लेकर मामला उठाया गया था। वहां से क्लीन चिट मिलने के बाद राहुल का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में पहुंच गया है। यहां रजनीश कुमार सिंह और रामप्रकाश शुक्ला बनाम चीफ इलेक्शन कमिश्नर मामले में मंगलवार को सुनवाई होनी है।
अमेठी लोकसभा सीट पर 20 अप्रेल को राहुल गांधी के नामांकन की स्क्रूटनी पर चार लोगों ने उनके नामांकन पर आपत्ति दर्ज कराई थी। इनमें निर्दल प्रत्याशी धु्रवराज की आपत्ति थी कि ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनी के दस्तावेजों में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। इस तरह उनका नामांकन अवैध घोषित किया जाना चाहिए। हालांकि, इसके दो दिन बाद निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन को सही पाया था। लेकिन अब यह मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है। इस पर आज सुनवाई होनी है।
गृहमंत्रालय ने भी मांगा जवाब
उधर,राहुल की ब्रिटिश नागरिकता मामले में गृह मंत्रालय की तरफ से राहुल गांधी को नोटिस भेजा गया है। राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें। राहुल गांधी से 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा है. 29 अप्रेल को नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें।
सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत
पत्र में लिखा है, ‘सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय को बताया है कि 2003 में यूके में रजिस्टर्ड एक कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं। साथ ही इस कंपनी में सचिव भी हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि 2005 व 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19/06/1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है। स्वामी की इस शिकायत का हवाला देते हुए नागरिकता निदेशक ने राहुल गांधी से कहा है कि ब्रिटिश नागरिकता की इस शिकायत पर आप तथ्य सामने रखें और यह पत्र मिलने के 15 दिनों के अंदर गृह मंत्रालय को अपना जवाब दें।

ट्रेंडिंग वीडियो