scriptभारत में रहने लायक शहरों में पूणे नंबर एक, यूपी का बनारस 33 वें नंबर पर | Pune on first number in India City to live, UP Varanasi on 33 | Patrika News
लखनऊ

भारत में रहने लायक शहरों में पूणे नंबर एक, यूपी का बनारस 33 वें नंबर पर

जीवन सुगमता सूचकांक में टॉप टेन में यूपी का एक भी शहर नहीं।
 

लखनऊAug 13, 2018 / 10:12 pm

Ashish Pandey

lucknow

भारत में रहले लायक शहरों में पूणे नंबर एक, यूपी का बनारस 33 वें नंबर पर

लखनऊ. देश में रहने लायक शहरों में पुणे नंबर एक का शहर है, यूपी का एक भी शहर टॉप टेन में जगह नहीं बना सका। सूची में वाराणसी 33 वें नंबर पर है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने सोमवार को जीवन सुगमता सूचकांक जारी किया। इस सूची में महाराष्ट्र ने बाजी मारी है। महाराष्ट्र के दो शहर पहले और दूसरे नंबर पर रहे। सूचकांक में पहला स्थान पुणे को मिला, जबकि नवी मुंबई को दूसरा स्थान मिला। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस मामले में बहुत पिछड़ी नजर आई। दिल्ली को 65वां स्थान हासिल हुआ है। इस रेश में १११ शहरों को शामिल किया गया था, जिसमें से यूपी के भी पंद्रह शहर शामिल थे। यूपी के 15 शहर लखनऊ, मुरादाबाद, रामपुर, रायबरेली, आगरा, अलीगढ़, सहारनपुर, रामपुर, कानपुर, गाजियाबाद, मेरठ, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी आदि शामिल थे, लेकिन सोमवार को जारी किए गए सूची में यूपी का टॉप 30 में भी यूपी कहीं नहीं रहा। वहीं टॉप पचास में यूपी के चार शहर शामिल हैं। वहीं यूपी का ही रामपुर शहर सूची में अंतिम पायदान पर है।
सुगम जीवन के लिहाज से केंद्र सरकार ने देश की पहली रैंकिंग पेश की है। इसमें पुणे पहले और नवी मुंबई दूसरे स्थान पर रहा। वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सातवेें और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल दसवें और इंदौर आठवें स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा, जबकि राजस्थान के एक भी शहर को टॉप दस में जगह नहीं मिल पाया। पुणे को देश का बेहतरीन शहर पाया गया है। जयपुर शहर 30वें स्थान पर है, जबकि देश की राजधानी दिल्ïली 65वें नम्बर पर है।
मंत्रालय के मुताबिक, ग्रेटर मुंबई को तीसरा तो ठाणे को छठा स्थान मिला है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल भी टॉप टेन शहरों में शामिल हैं।
ये हैं टॉप टेन शहर
1. पुणे
2. नवी मुंबई
3. ग्रेटर मुंबई
4. तिरुपति
5. चंडीगढ़
6. ठाणे
7. रायपुर
8. इंदौर
9. विजयवाड़ा
10. भोपाल
सर्वेक्षण में देश के 111 शहरों को शामिल किया गया था। अगर यूपी की बात करें तो टॉप 50 में केवल चार शहरों को ही शामिल किया गया है। इसमें बनारस- 33वें, झांसी 34 वें, गाजियाबाद 46वें, रायबरेली ४९ वें तो रामपुर अंतिम पायदान 111 वें नंबर पर है।

Home / Lucknow / भारत में रहने लायक शहरों में पूणे नंबर एक, यूपी का बनारस 33 वें नंबर पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो