scriptसिर्फ छह घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंचाएगी Tejas Express | private train tejas express time and route from lucknow to delhi | Patrika News

सिर्फ छह घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंचाएगी Tejas Express

locationलखनऊPublished: Jul 15, 2019 03:29:02 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– Tejas Express से सफर की दूरी होगी कम- शताब्दी, हमसफर, गोमती और डबल डेकर से भी ज्यादा होगी स्पीड

IRCTC cashback offer : तेजस एक्सप्रेस से सफर करने पर मिलेगी 5 फीसद की छूट, जानें क्यों

IRCTC cashback offer : तेजस एक्सप्रेस से सफर करने पर मिलेगी 5 फीसद की छूट, जानें क्यों

लखनऊ. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) में यात्रियों की सुख सुविधा के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन की सजावट, सीट और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का खास ध्यान रखा गया है। इसके अलावा ट्रेन की एक और मजबूती है और वो है इसकी स्पीड। यह ट्रेन सबसे कम समय में लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से लखनऊ का सफर कराएगी। लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए छह घंटे का समय लेगी। वहीं, दिल्ली से लखनऊ आने में ट्रेन को इससे भी कम समय लगेगा।
tejas
साल 2016 में पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु (Suresh Prabhu) ने जिन स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी, उनमें अंत्योदय, हमसफर और तेजस एक्स्प्रेस शामिल थी। तेजस एक्सप्रेस रेल मंत्रालय की ओर से पेश की गई महत्वाकांक्षी ट्रेन है। ट्रेन का संचालन निजी हाथों में सौंपा जाएगा। यह ट्रेन मौजूदा वक्त में आनंदनगर रेलवे स्टेशन पर खड़ी है, जिसे ओपन बिडिंग की प्रॉसेस के बाद प्राइवेट प्लेयर को सौंप दिया जाएगा। इस समय दिल्ली-लखनऊ रूट पर वक्त 53 ट्रेन चलाई जा रही हैं। इसमें कोई भी राजधानी ट्रेन नहीं है। इस रुट की सबसे प्रीमियम ट्रेन स्वर्ण शताब्दी है, जिससे दिल्ली से लखनऊ जाने में सफर में तकरीबन साढ़े छह घंटे का वक्त लगता है।
ये भी पढ़ें: कबाड़ से रेलवे इंजीनियरों ने बनाया 10 फीट लंबा राफेल विमान का मॉडल

लखनऊ से दिल्ली तक का सफर

तेजस एक्सप्रेस 6.10 घंटे
एसी एक्सप्रेस 7 घंटे
शताब्दी 7.20 घंटे
हमसफर 8 घंटे
डबलडेकर 8 घंटे
लखनऊ मेल 8.50 घंटे
गोमती 9.05 घंटे
फैजाबाद-दिल्ली 9.20 घंटे
tejas
इस रूट से चलेगी तेजस

तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से मानकनगर होते हुए कानपुर, अलीगढ़ और फिर आनंद विहार स्टेशन पहुंचेगी। दूसरा रूट लखनऊ से आलमनगर, बरेली, मुरादाबाद होते हुए दिल्ली है। लेकिन दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए नया रूट ऐशबाग-पीलीभीत के रास्ते होगा, जिस पर वर्तमान में काम चल रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से ऐशबाग से पीलीभीत तक मीटरगेज की जगह ब्रॉडगेज किया गया है। इसमें ऐशबाग से सीतापुर तक ब्रॉडगेज की ट्रेनें चलने लगी हैं। पर, सीतापुर के आगे रूट अधूरा होने से ट्रेनें नहीं चल पा रही हैं। इस सेक्शन में काम पूरा हो जाने के बाद लखनऊ से पीलीभीत होते हुए बरेली-मुरादाबाद के रास्ते ट्रेन दिल्ली पहुंचेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो