scriptअब की बार गांव के लोगों को मिलेंगे PMAY योजना में आवास, एक ही दिन में 35 हजार पाएंगे घर | PM awas yojana - 35000 will get home in Lucknow rural area | Patrika News

अब की बार गांव के लोगों को मिलेंगे PMAY योजना में आवास, एक ही दिन में 35 हजार पाएंगे घर

locationलखनऊPublished: Nov 24, 2018 05:22:15 pm

Submitted by:

Anil Ankur

सामाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना 2011 में छूटे पात्र परिवारों को सत्यापन करवाया गया, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) यानि PMAY-G के तहत 35 हजार परिवारों को मकान दिए जाएंगे।

pm awas farjiwada me pita putra par FIR darj

pm awas farjiwada me pita putra par FIR darj

लखनऊ । सूबे की राजधानी में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत करीब 35 हजार परिवारों को योजना के मकान दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार को रिपोर्ट भेज दी गई है। जिला परियोजना अधिकारी राजेश त्रिपाठी ने बताया कि बीते तीन वर्षों में राजधानी के आठों ब्लॉक में 7 हजार से अधिक पात्र परिवारों को Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin का लाभ दिया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में छूटे परिवारों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। इससे छत विहीनों को छत मिलेगी।
जिला परियोजना अधिकारी राजेश पांडेय ने बताया कि इस हफ्ते सामाजिक आर्थिक एवं जातीय जनगणना 2011 में छूटे पात्र परिवारों को सत्यापन करवाया गया। इसमें सामने आया कि जिले के आठों ब्लॉक में 35,898 परिवार अभी भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं। इनके पास रहने को मकान नहीं है। ज्यादातर झोपड़ी डालकर रह रहे हैं जबकि 30 फीसदी के पास कच्चे मकान हैं। इसी आधादर पर उन लोगों का चयन किया गया है
उल्लेखनीय है कि गरीब परिवारों को PMAY-G का लाभ दिलवाए जाने के लिए केंद्र सरकार आवास ऐप पर योजना से जुड़े पात्र परिवारों की संख्या और बजट के लिए मांग पत्र भेज दिया गया है। बताया कि बजट जनवरी 2019 तक प्राप्त हो जाएगा। इसके बाद धन आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आवास बनने के बाद गरीबों को मकान आवंटित कर दिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो