script

पेट के कीड़े निकालने के लिए स्कूलों में बच्चों को खिलाई जाएगी ये दवा, दिनेश शर्मा करेंगे कार्यक्रम की शुरुआत

locationलखनऊPublished: Aug 07, 2018 08:43:40 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, लखनऊ में 16 लाख 71 हजार 463 बच्चों को बनाया लक्ष्य, जिले के सभी निजी स्कूलों में रखा गया एक नोडल अधिकारी

gg

Dinesh Sharma

लखनऊ. शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर यूपी में पेट में कीड़े निकालने की दवा खिलाई जाएगी। इसकी जानकारी मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभागार में आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान दी। इस पर और जानकारी देते हुए लखनऊ के सीएमओ डॉक्टर नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि 10 अगस्त को एल्बेंडाजोल की गोली एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को दी जाएगी। जो बच्चे किसी वजह से 10 अगस्त को दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17 अगस्त को मॉप उप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी, निजी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को इसके लिए चिन्हित कर लिया है। जिले के सभी निजी स्कूलों में एक नोडल अधिकारी रखा गया है।
यह पहली बार है जब यूपी के सभी 75 जिलों में इस अभियान को चलाया जाएगा। पूरे यूपी में इस बार 7,09,79, 660 बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं राजधानी लखनऊ में 16,71,463 बच्चों को लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए शहर के 1600 सरकारी स्कूलों, 300 निजी स्कूलों और 2000 आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से बच्चों को दवा खिलाई जाएगी। डॉक्टर अग्रवाल ने बताया कि 1 से 2 साल तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी गोली और दो साल से ऊपर के बच्चों को अल्बेंडाजोल की पूरी गोली दी जाएगी।
इस वजह से दी जाती है ये दवा-

उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण से बचाव के लिए हर साल फरवरी व अगस्त माह में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत अल्बेंडाजोल की खुराक बच्चों को दी जाती है। कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है तथा थकावट होना, पढ़ाई में मन न लगना आदि व अधिक कृमि होने से जी मिचलाना, दस्त, पेट दर्द,कमजोरी, भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते हैं।
डिप्टी सीएम करेंगे उद्धाटन-

राजधानी में बुधवार को पंचायती राज भवन स्थित सभागार में उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही मात शिशु एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और मात शिशु एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री स्वाति सिंह मौजूद रहेंगी। जनपद लखनऊ में भी यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से वृहद स्तर पर आयोजित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो