scriptSawan 2023: सिद्धि योग में 251 लीटर दूध से हुआ ‘बाबा’ का अभिषेक, हरी सब्जी का भोग और 28 आचार्यों ने… | mahadev worship sawan 2023 auspicious constellations in Lucknow | Patrika News
लखनऊ

Sawan 2023: सिद्धि योग में 251 लीटर दूध से हुआ ‘बाबा’ का अभिषेक, हरी सब्जी का भोग और 28 आचार्यों ने…

Sawan 2023: लखनऊ में सावन के छठे सोमवार पर डालीगंज स्थित पुराने श्रीमनकामेश्वर मठ मंदिर में भगवान भोलेनाथ का 251 लीटर दूध से अभिषेक किया गया। इस दौरान हर-हर, बम-बम का जयघोष होता रहा।

लखनऊAug 14, 2023 / 08:54 pm

Vishnu Bajpai

mahadev worship sawan 2023 auspicious constellations in Lucknow

सावन के छठे सोमवार पर महादेव के दर्शन को उमड़ी भीड़।

Sawan 2023: लखनऊ में सावन के छठे सोमवार पर डालीगंज स्थित पुराने श्रीमनकामेश्वर मठ मंदिर में भगवान भोलेनाथ का 251 लीटर दूध से अभिषेक किया गया। इस दौरान हर-हर, बम-बम का जयघोष होता रहा। मंदिरों में सुबह से ही भगवान शिव का अभिषेक करने के लिए भारी तादात में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी। सावन के छठे सोमवार को दो शुभ योग नक्षत्रों के संयोग के बीच भक्तों ने अपने आराध्य भोले बाबा की पूजा-अर्जना की। शहर के शिवालयों में भोर से ही हाथों में जल और दुग्ध पात्र, फूल, बेलपत्र लिए भक्त घंटों श्रद्धा के साथ कतारों में लगे रहे। मंदिरों में भोले बाबा को कई रूपों में भव्य शृंगार किया गया।
कहीं हरियाली का संदेश देने के लिए बाबा को हरी सब्जियों से सजाया गया तो कहीं बाबा को महाकाल के रूप में भांग और मेवा से शृंगार हुआ। सुबह से रात तक भक्तों ने जलाभिषेक, रुद्रभिषेक, दुग्धाभिषेक और गंगाजल से अभिषेक कर महादेव का ध्यान धरा। अधिक मास शिवरात्रि की भी पूजा भी हुई।
सदर में हरी सब्जियों से किया गया महादेव का शृंगार
सदर के द्वादश ज्योतिर्लिंग धाम में छठे सोमवार को बाबा का शृंगार हरी सब्जियों और फल से किया गया। व्यवस्थापक राजेश अग्रवाल ने बताया कि इसके जारिए लोगों को हरियाली का संदेश दिया गया। हरी सब्जियों और फल खाने के लिए प्रेरित किया गया। शाम को भक्तों ने भजन संध्या में भोले बाबा का वंदना किया। राजेन्द्र नगर स्थित श्रीमहाकाल मंदिर में सुबह रुद्रभिषेक और भस्म आरती हुई। मंदिर व्यवस्थापक अतुल मिश्रा ने बताया कि बाबा महाकाल का भांग व मेवा से शृंगार किया गया। भस्म आरती हुई।
इसके बाद भक्तों ने जलाभिषेक किया। डालीगंज स्थित प्राचीन श्रीमनकामेश्वर मठ मंदिर में महंत श्रीदेव्यागिरी ने सुबह 251 लीटर से दूध से भगवान का अभिषेक किया। दर्शन करने वालों की लम्बी कतार लगी रही। मनीष गुप्ता और मनोज सिंह ने नि:शुल्क गंगा जल वितरण किया। चौक स्थित श्री कोनेश्वर महादेव मंदिर में शाम को 28 आचार्यो के सामूहिक मंत्रोच्चारण के बीच रुद्राभिषेक हुआ। बाबा का शृंगार किया गया ओर भक्तों के बीच ठंडाई वितरित की गई। ठाकुरगंज स्थित श्री कल्याणगिरी जी मंदिर, नादान महल रोड स्थित सिद्धनाथ मंदिर, रानीकटर के बडा शिवालय व छोटा शिवालय सहित अन्य सभी मंदिरों में भक्तों ने दर्शन किए और शिवार्चन की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो