scriptलाल बहादुर शास्त्री की पोतियों ने हासिल किया अलग मुकाम, जानिए क्या कर रही हैं आजकल | Lal Bahadur Shastri grand daughters profession know details | Patrika News

लाल बहादुर शास्त्री की पोतियों ने हासिल किया अलग मुकाम, जानिए क्या कर रही हैं आजकल

locationलखनऊPublished: Jul 31, 2018 08:53:45 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने देश के लिए जो किया वो अमूल्य है।

Lal Bahadur Shastri grand daughters

Lal Bahadur Shastri grand daughters

लखनऊ. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने देश के लिए जो किया वो अमूल्य है। लाल बहादुर शास्त्री ने जो कीर्तिमान हासिल किया है उसके करीब भी आ पाना उनकी आगामी पीढ़ियों के लिए एक बड़ी चुनौती है। लेकिन जरूरी नहीं कि घर के मुखिया ने जो हासिल किया, वहीं परिवार के अन्य सदस्य भी हासिल करें। बेशक एक उम्मीद का बोझ उनके सिर पर सदैव रहता है, लेकिन उससे बाहर निकलकर समाज में एक अलग योगदान देना भी एक बड़ी बात है और सार्थक है। लाल बहादुर शास्त्री की दो पोतियां- महिमा और मंदिरा ने भी कुछ ऐसा ही किया है और वह कर भी रही है। उनके बारे में बताने से पहले आपको बताते हैं कि शास्त्री जी के बाकी परिवारीजन आज क्या कर रहे हैं।
शास्त्री परिवार में ज्यादातर सदस्य आज अपने-अपने स्तर पर एक मुकाम हासिल कर चुके हैं। इनमें नाती सिद्धार्थनाथ सिंह तो आज यूपी के कैबिनेट मंत्री व प्रवक्ता भी हैं। हालांकि शास्त्री जी ने कांग्रेस के साथ ही अपनी राजनीतिक पारी खेली, लेकिन सिद्धार्थनाथ सिंह समेत कई अन्य परिवारीजन कांग्रेस का दामन छोड़ भाजपा से जुड़े हुए हैं।
लाल बहादुर शास्त्री और उनकी पत्नी ललिता देवी के हैं 4 बेटे और 2 बेटियां-

– शास्त्री जी की छोटी बेटी सुमन शास्त्री के बेटे सिद्धार्थ नाथ सिंह हैं। देखा जाए तो सिद्धार्थनाथ सिंह आज शास्त्री जी के नाती-पोतो में से सबसे ज्यादा पहचान रखते हैं। सिद्धार्थनाथ सिंह की पत्नी मतलब डॉ नीता सिंह दिल्ली में एक डेंडिस्ट हैं। वहीं सिद्धार्थनाथ सिंह का बड़ा बेटा निशांत सिंह लंदन में नॉर्टन रोज फुलब्राइट लॉ फर्म में ट्रेनी सॉलिसिटर हैं। तो छोटे बेटे सिद्धांत दिल्ली में इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन के साथ जॉब कर रहे हैं।
– शास्त्री जी की बेटी सुमन शास्त्री के बड़े बेटे संजय नाथ सिंह दिल्ली में टाटा स्टील कंपनी में रेसिडेंट एग्जीक्यूटिव हैं।

– अनिल शास्त्री, लाल बहादुर शास्त्री के बेटे हैं। वो एप्पल कंपनी की हाई प्रोफाइल जॉब छोड़कर राजनीति में उतरे और 2014 लोकसभा चुनाव उन्होंने आम आदमी पार्टी लड़ा लेकिन हार गए।
– सुनील और मीरा शास्त्री – लाल बहादुर शास्त्री के बेटे और बहू हैं और बीजेपी से जुड़े हुए हैं।

पोतियां हैं बड़ी कंपनी में इंटरप्रेन्योर-

मंदिरा और महिमा शास्त्री – लाल बहादुर शास्त्री की पोतियां मतलब उनके सबसे छोटे बेटे अशोक शास्त्री और बहू नीरा शास्त्री की बेटियां है। ये दोनें गुरुग्राम में एक बड़ी कंपनी की इंटरप्रेन्योर हैं। गुरुग्राम में ‘द ड्रीम एडिशन’ नाम की इनकी कंपनी है और ये दोने ही इस कंपनी की को-ओनर हैं।
क्या इस कंपनी का काम-

‘द ड्रीम एडिशन’ नाम की ये कंपनी पर्सोनेलिटी डेवेलपमंट पर बेस्ड है। मंदिरा और महिमा दोनों ही इस कंपनी में को-पार्टनर होने के साथ-साथ यहां की कोच भी हैं, जो लोगों की वर्ल्ड रेडी बनाते हैं। कार्पोरेट की दुनिया में कैसे तैयार होना है, कैसे एक-दूसरे से बात करनी है, कैसे अपना प्रभाव सामने वाले पर डालना है इत्यादि, इन सारी खूबियों के साथ महिमा और मंदिरा लोगों का संवारती हैं। अपने दादा लाल बहादुर शास्त्री व अपने परिवार के बाकी लोगों से इतर इन दोनों बहनों ने अपने हुनर से अपनी एक अलग पहचान बनाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो