script

नये मंत्रियों को दफ्तर आवंटित, जानें- योगी कैबिनेट का कौन मंत्री कहां बैठेगा, कैसे कर सकते हैं इनसे मुलाकात

locationलखनऊPublished: Aug 22, 2019 07:23:29 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– जानें- योगी आदित्यनाथ कैबिनेट का कौन मंत्री किस दफ्तर में बैठेगा, कमरा नंबर हुआ आवंटित- योगी के मंत्रियों से मिलने का समय और जरूरी बातें

up minister Jansunwai

योगी के मंत्रियों से मिलने का समय और जरूरी बातें

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के पहले विस्तार में जिन 18 नये मंत्रियों को शामिल किया गया है, उन्हें कार्यालय भी अलॉट कर दिये गये हैं। कुछ मंत्रियों को विधानभवन के मुख्य भवन में तो कुछ को नवीन भवन और कुछ को बापू भवन में शिफ्ट किया गया है। पूर्व वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल का बंगला रामनरेश अग्निहोत्री को तो स्वतंत्रदेव सिंह का बंगला कमल रानी वरुण को आवंटित किया गया है। नवनियुक्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान मंत्री रहे ओम प्रकाश राजभर के बंगले में बैठेंगे। मंत्रीगण सरकारी दफ्तर में प्रतिदिन जनसुवाई के लिए एक घंटे ही बैठते हैं। इसके अलावा वह अपने आवास भी लोगों की समस्याएं सुनते हैं। मंत्रियों से मिलने के समय और शेड्यूल के बारे में आप उत्तर प्रदेश सरकार की वेबसाइट से संबंधित विभाग के मंत्री का फोन नंबर और ई-मेल आईडी ले सकते हैं, जहां से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि योगी कैबिनेट का कौन मंत्री कहां बैठेगा। कैसे मिलें इनसे और क्या होगा मिलने का समय। साथ ही किसी मंत्री से मिलने जाने के वक्त आपको क्या ले जाना है और क्या नहीं?
मंत्रियों का ठिकाना
विधानभवन में इनका कार्यालय
विधानभवन के मुख्य भवन में पूर्व वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल का कक्ष संख्या 81-81 ए, रामनरेश अग्निहोत्री को आवंटित किया गया है, जबकि पूर्व सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह के कार्यालय 65-66 में अब सुरेश राणा बैठेंगे। इसके अलावा परिवहन मंत्री रहे स्वतंत्रदेव सिंह के कक्ष संख्या 88-88 ए, को कमल रानी वरुण को आंवटित किया है। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) से कैबिनेट मंत्री बने डॉ. महेंद्र सिंह अपने पुराने कक्ष संख्या 93-94 में ही बने रहेंगे। मुख्य भवन में लक्ष्मीनारायण चौधरी के कक्ष संख्या- 92 बी, को भी बदला गया। यह कक्ष अब अनिल राजभर को मिला है। इसके अलावा एसपी सिंह बघेल का कक्ष 62-62 ए, भूपेंद्र सिंह चौधरी के पास रहेगा। पूर्व मंत्री व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर का कक्ष नवनियुक्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान को मिला है।
यह भी पढ़ें

केंद्र ने ठुकराई योगी सरकार की मांग, दिया बड़ा झटका


बापू भवन में बैठेंगे यह मंत्री
बापू भवन में छठवें तल पर कक्ष संख्या जी-1/4 राज्य मंत्री अनिल शर्मा, तीसरे तल पर कक्ष जी-1/4 महेश गुप्ता, सातवें तल पर जी-1/4 आनंद स्वरूप शुक्ला, आठवें तल जी 1/4 पर विजय कश्यप, चतुर्थ तल पर एफ 1/2 गिर्राज सिंह धर्मेश, पांचवें तल पर एफ 1/2 लाखन सिंह राजपूत, पांचवें तल पर जी 1/4 नीलिमा कटियार, चतुर्थ तल पर जी 1/4 उदय भान सिंह को, सातवें तल पर एफ 1/2 चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, तृतीय तल जी 2/3 रमाशंकर सिंह पटेल, तृतीय तल पर जी 3/4 अजित सिंह पाल को आवंटित किया गया है।
नवीन भवन होगा नीलकंठ तिवारी का ठिकाना
राज्य मंत्री से स्वतंत्र प्रभार पाने वाले नीलकंठ तिवारी नवीन भवन में कक्ष 16 में ही बने रहेंगे, जबकि यहीं पर कक्ष 12 बी कपिल देव अग्रवाल तथा रविंद्र जायसवाल को कक्ष संख्या नौ मिला है।
यह भी पढ़ें

योगी मंत्रिमंडल में यह हैं सबसे गरीब मंत्री और इनके पास है बेशुमार दौलत, जानें- 56 मंत्रियों के बारे में



मंत्रियों से मिलने जा रहे हैं ध्यान रखें यह 10 बातें
– आधार कार्ड जरूर लेकर नहीं जायें। अगर आधार कार्ड नहीं है तो पहचान पत्र या सरकार द्वारा जारी किये गये अन्य पहचान पत्र लेकर जाएं।
– साथ में सामान वगैरह न लेकर जाएं, उसे बाहर ही जमा करवा लिया जाएगा।
– मंत्री से मिलने जाते वक्त किसी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री न लेकर जायें।
– किस समस्या को लेकर मंत्री से मिलने आये हैं, पूरी डिटेल स्पष्ट लेकर जाएं।
– मंत्री प्रतिदिन (अवकाश के दिनों को छोड़कर) एक घंटे ही जनता से मिलते हैं।
– मंत्री दो तरह से जनसुनवाई में भाग लेते हैं। वह आवंटित दफ्तर में सुनवाई करते हैं या फिर मंत्री आवास पर। विभागीय दफ्तर में वह सिर्फ एक घंटे तक ही बैठते हैं।
– सरकारी दफ्तर में अगर आप मंत्री से मिलने जा रहे हैं तो पहले आपका पहले एनेक्सी में पास बनेगा।
– एनेक्सी भवन में घुसने से पहले ही आपको सिक्योरिटी को बताना होगा कि क्यों जा रहे हैं, इसके बाद पास बनने पर ही आप मंत्री से मिल सकेंगे।
– सरकारी बंगले में जनसुनवाई के लिए आपको एनेक्सी के पास की जरूरत नहीं होगी।
– उत्तर प्रदेश सरकारी की वेबसाइट से संबंधित विभाग के मंत्री का फोन नंबर और ई-मेल आईडी ली जा सकती है। वहां भी आप अपनी बात कह सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो